रायपुर में महिला अरेस्ट, गिरफ्तार पत्रकार के साथ अनैतिक संबंध का आरोप

रायपुर। थाना सिविल लाइंस में आरोपी निलेश शर्मा के विरुद्ध दर्ज़ अपराध क्रमांक 133 /22 में धारा 504, 505(1)(b ),505(2) भादवि में विवेचना के दौरान आए तथ्यों के आधार पर 67(A) आईटी एक्ट एवं धारा 4, 5 अनैतिक देह व्यापार निवारण अधिनियम (PITA) लगाया गया है। PITA से सम्बंधित महिला आरोपी को पूछताछ कर आरोपी के साथ अनैतिक संबंध होना पाए जाने पर गिरफ़्तार किया गया है। बता दें कि थाना सिविल लाईन में प्रार्थी खिलावन निषाद की शिकायत पर इंडियन रायटर्स वेब पोर्टल के संचालक निलेश शर्मा के विरूद्ध अपराध क्रमांक 133/22 धारा 504, 505 (1) (बी), 505(2) भादवि. पंजीबद्ध करते हुए आरोपी की गिरफ्तारी की गई थी जिस पर से आरोपी द्वारा न्यायालय में जमानत आवेदन लगाया गया था। न्यायालय द्वारा केस डायरी के अवलोकन पर प्रथम दृष्टया आरोपी के विरूद्ध अपराध कारित करना पाये जाने पर जमानत आवेदन को खारिज कर दिया गया और आरोपी को जेल दाखिल किया गया।

आरोपी की गिरफ्तारी के समय आरोपी के पास से उसका मोबाइल फोन भी जप्त हुआ था जिसकी जांच से आरोपी के संबंध में कुछ नये तथ्य प्रकाश में आये हैं जो इस प्रकार हैं जिन के संबंध में पृथक से जांच की जा रही है। 1. आरोपी द्वारा एक पुलिस अधिकारी से अनाधिकृत रूप से काॅल रिकाॅर्ड्स भी प्राप्त किये गये हैं जो उसके मोबाइल फोन में मिले हैं। काॅल रिकार्डस एक बहुत ही संवेदनशील गोपनीय दस्तावेज होता है और सिर्फ पुलिस तथा अन्वेषण एजेंसियों द्वारा ही इसको पूरे विधिक प्रक्रिया से प्राप्त करके ही प्रयोग किया जा सकता है साथ ही उनका विधिवत नष्टीकरण करना पड़ता है। उपरोक्त कॉल रिकॉर्ड किस उदेश्य से प्राप्त किये गए है की जांच आवश्यक है। साथ ही आरोपी को काॅल रिकाॅर्ड्स उपलब्ध करवाने वाले पुलिस अधिकारी को भी जांच के दायरे में लाया जा रहा है।

2. आरोपी के मोबाइल फोन पर हुए वाॅट्सएप चैटिंग से यह प्रथम दृष्ट्या प्रतीत हो रहा है कि आरोपी द्वारा कई लोगों से अलग-अलग काम करवाने के लिये पैसे लिये जाते थे, जिसमें से बहुत से लोगांे द्वारा काम नहीं होने पर पैसे वापस मांगे जाने के मैसेज प्राप्त हुए हैं।इन सभी लोगों से पूछताछ की जा रही है। 3. आरोपी के मोबाइल फोन में बहुत सारे पोर्नाेग्राफिक कंटेंट भी मिले हैं जिसे इसके द्वारा अपने फोन के माध्यम से प्रसारित किया जाता था जो आई.टी.एक्ट के तहत दंडनीय अपराध है। आरोपी द्वारा जिन जिन लोगों को पोर्नोग्राफिक कंटेंट भेजे गये हैं उन सभी से भी पूछताछ की जा रही है।

4. आरोपी के चैट्स से यह भी स्पष्ट परिलक्षित हो रहा है कि आरोपी अनैतिक व्यापार (Prostitution) करने वाली युवतियों के संपर्क में था, आरोपी के उन युवतियों के साथ आपत्तिजनक और अमर्यादित भाषा में चैट भी मिले हैं। इसी प्रकार की चैटिंग कुछ पुरूषों के साथ भी मिली है जिनका परीक्षण किया जा रहा है।

5. आरोपी की कुछ लोगों से नियमित चर्चा और सामग्री का आदान प्रदान पाया गया है जिससे ऐसासंकेत मिल रहा है कि वे लोग आपस में मिलकर फर्जी समाचार प्रसारित करने के किसी एजेेंडे के तहत काम कर रहे थे। जांच के क्रम में आगे चलकर उन सभी से पूछताछ की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button