आलू से घर पर यूं करें फेशियल, 5 मिनट में दमक उठेगा चेहरा

धूप में ज्यादा देर रहने से सनबर्न या पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से स्किन पर एक काला धब्बा दिखने लगता है। इसी के साथ एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो ना करने पर भी स्किन पर तमाम समस्याएं दिखने लगती हैं। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए आप घर पर आलू की मदद से फेशियल कर सकते हैं।

यहां देखिए आलू से कैसे करें फेशियल

स्टेप 1

फेशियल के पहले स्टेप में आपको क्लिंजिंग करनी होगी। फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आलू को मिक्सर में डालकर ग्राइंड कर लें। इसमें दही और चुटकी भर हल्दी मिक्स करें। इसे ब्रश या हाथ की मदद से चेहरे पर लगाएं। फिर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फेस वॉश कर लें। दही और आलू मिलकर स्किन को डीप क्लीन करने में मदद करेंगे। 


स्टेप 2

क्लिंजिंग के बाद स्किन की स्क्रबिंग करें। इसके लिए आलू के रस में चावल के आटे को मिलाएं। इसके साथ थोड़ा दही भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट से चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें और फिर पानी से चेहरे को साफ करें। ये चेहरे पर मौजूद सभी डेड सेल्स को रिमूव करेगा। 


स्टेप 3

क्लिंजिंग के बाद चेहरे को पर जेंटल मसाज की जरूरत होती है। इसके लिए आलू का पेस्ट बनाएं और फिर इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। इस पेस्ट से चेहरे की 5-7 मिनट के लिए मसाज करें। मसाज के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ करें।


स्टेप 4 

फेशियल का आखिरी स्टेप फेस पैक होता है। इसके लिए आलू के पेस्ट के साथ दही मिलाकर और हल्दी मिलाएं। फिर इसे कटोरी में निकाल लें और चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। अब साफ चेहरे पर इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। अब आप इसे साफ पानी से धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button