जिन-जिन अरबपतियों पर पड़ी शी जिनपिंग की नजर, हो गए लापता; जानें- अब तक कितने हुए गायब?

नई दिल्ली. चीन के सबसे बड़े हाई प्रोफाइल अरबपति बैंकर बाओ फान पिछले कुछ दिनों से लापता बताए जा रहे हैं। उनकी कंपनी चाइना रेनेसॉन्स होल्डिंग्स ने हॉन्गकॉन्ग स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया है कि उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी बाओ फान कहां हैं, इसकी जानकारी नहीं है। उनकी कंपनी की इस घोषणा ने बाजार की चिंता बढ़ा दी है।

चीन के प्रमुख तकनीकी निवेशकों में से एक बाओ फान के लापता होने की खबर ने फिर से चीनी अरबपतियों के लापता होने के सिलसिले को जीवित कर दिया है।

अमेरिका की मशहूर मैग्जीन फोर्ब्स के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में छह चीनी अरबपति चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ अनबन की सूचनाओं के बाद कुछ समय के लिए इसी तरह से आश्चर्यजनक रूप से गायब हुए हैं। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा भी तीन महीने के लिए गायब हो गए थे।

चीन की अथॉरिटी कई बार चीनी अरबपतियों को उठा लेती है और किसी को भनक तक नहीं लग पाती है। कई मामलों में उन्हें भ्रष्टाचार कर या अन्य कदाचार जांच में फंसाए जाने का संदेह होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैक मा सहित कम से कम छह अरबपतियों पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नजरें टेढ़ी हो चुकी हैं। जैक मा बाजार नियामकों की आलोचना करने के बाद 2020 में तीन महीने के लिए लापता हो गए थे। उनके लापता होने की खबर ने दुनियाभर में बवाल मचा दिया था।

जैक मा से पहले फोसुन समूह के संस्थापक गुओ गुआंगचांग, जिन्हें चीन का वारेन बफेट कहा जाता है, साल 2015 में कई दिनों के लिए गायब हो गए थे।

चीन के ही हाई प्रोफाइल ब्रोकर गुओटाइ जुनान इंटरनेशनल के प्रमुख यीम फुंग भी 2015 में लापता हो गए थे। एक सरकारी जांच में उनसे पूछताछ की जा रही थी।

चीनी-कनाडाई कारोबारी जिओ जियानहुआ को भी 2017 में चीनी अधिकारियों ने उठा लिया था। वह चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक थे और पिछले साल भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भेज दिए गए थे। चाइना रेनेसॉन्स के पूर्व प्रेसिडेंट कॉन्ग लिन के खिलाफ भी सितंबर से जांच जारी है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button