अब तक इन 101 शहरों में पहुंची सर्विस; जियो-एयरटेल के ग्राहक देखें लिस्ट

5G ने शतक लगा दिया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि 5G अब तक देश के 101 शहरों में पहुंच चुका है। Reliance Jio ने हाल ही में तमिलनाडु के छह प्रमुख शहरों में 5G लॉन्च करने की घोषणा की है। टेल्को ने कहा कि उसका 5G वेलकम ऑफर तमिलनाडु के मदुरै, कोयम्बटूर, तिरुचिरापल्ली, होसुर, सलेम और वेल्लोर में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। Jio ने कहा कि इस लॉन्च ने 5G शहरों की कुल संख्या 101 हो गई है। बता दें कि आज ही Jio ने देहरादून (उत्तराखंड) में भी अपनी 5G सर्विस की घोषणा की है। 

इस लॉन्च के साथ जियो, देहरादून में ग्राहकों को 5G सर्विसेज की पेशकश करने वाला पहला और फिलहाल एकमात्र ऑपरेटर बन गया है। जियो ने कहा कि वह उत्तराखंड में 5G एसए शुरू करने के लिए 650 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। टेल्को पहले ही राज्य में नेटवर्क सर्विसेज शुरू करने के लिए 4950 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। 11 जनवरी, 2023 से, देहरादून में Jio उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 Gbps+ स्पीड के साथ अनलिमिटेड डेटा का अनुभव करने के लिए वेलकम ऑफर के तहत इनवाइट किया जाएगा।

मंगलवार को जियो ने देश के अलग-अलग राज्यों के कुल आठ शहरों के लिए 5G की घोषणा की। टेल्को दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G को रोल आउट करने की योजना बना रहा है।

वेलकम ऑफर कैसे प्राप्त करें?
ध्यान दें कि Jio ने कहा है कि यदि आप 239 रुपये या उससे अधिक के प्लान पर हैं, तो आप वेलकम ऑफर के तहत इनवाइट किए जाने के योग्य हैं। हालांकि, 239 रुपये से कम टैरिफ वाले ग्राहक भी कंपनी की ओर से वेलकम ऑफर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को 61 रुपये के डेटा-ओनली वाउचर से रिचार्ज करना होगा। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि Jio का कोई ग्राहक 119 रुपये के प्लान पर है, तो वह 5G इनवाइट के लिए एलिजिबल बनने के लिए 61 रुपये के डेटा वाउचर के साथ रिचार्ज कर सकता है।

कुल मिलाकर, Jio चाहता है कि अगर ग्राहक 5G इनवाइट प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अधिक भुगतान करना होगा। यह भी याद रखें कि Jio एलिजिबल ग्राहकों को 5G इनवाइट की गारंटी नहीं देता है। इसलिए, भले ही आप केवल 5G इनवाइट प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च कर रहे हों, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको यह मिल ही जाएगा। Jio अभी ग्राहकों को आमंत्रित कर रहा है क्योंकि यह अभी भी अपने 5G नेटवर्क के साथ बीटा चरण में है। जबकि टेल्को अपने 5G नेटवर्क के साथ देश के कई शहरों में पहुंच गया है, प्रमुख मुद्दा कवरेज को लेकर है। इस बिंदु पर, यह याद करने योग्य है कि Jio ने एक बार कहा था कि यह केवल उन शहरों के लिए वेलकम ऑफर की घोषणा कर रहा है जो ज्यादातर 5G से कवर्ड हैं।

अब तक इन शहरों में पहुंची जियो की 5G सर्विस

4 अक्टूबर, 2022: दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता

22 अक्टूबर, 2022: नाथद्वारा, चेन्नई

10 नवंबर, 2022: बेंगलुरु, हैदराबाद

11 नवंबर, 2022: गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद

23 नवंबर, 2022: पुणे

25 नवंबर, 2022: गुजरात के 33 जिले

14 दिसंबर, 2022: उज्जैन के मंदिर

20 दिसंबर, 2022: कोच्चि, गुरुवायुर मंदिर

दिसंबर 26, 2022: तिरुमाला, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, गुंटूर

28 दिसंबर, 2022: लखनऊ, त्रिवेंद्रम, मैसूर, नासिक, औरंगाबाद, चंडीगढ़, मोहाली, पंचकुला, जीरकपुर, खरड़, डेराबस्सी

29 दिसंबर, 2022: भोपाल, इंदौर

5 जनवरी, 2023: भुवनेश्वर, कटक

6 जनवरी, 2023: जबलपुर, ग्वालियर, लुधियाना, सिलीगुड़ी

7 जनवरी, 2023: जयपुर, जोधपुर, उदयपुर

9 जनवरी, 2023: आगरा, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, तिरुपति, नेल्लोर, कोझीकोड , त्रिशूर, नागपुर, अहमदनगर।

10 जनवरी, 2023: गुवाहाटी, हुबली-धारवाड़, बेलगाउं, मंगलौर, चिरतला, वारंगल, करीमनगर, एंड सोलापुर.

11 जनवरी 2023: तमिलनाडु (मदुरै, कोयम्बटूर, तिरुचिरापल्ली, होसुर, सलेम और वेल्लोर), देहरादून (उत्तराखंड)

Airtel 5G Plus कोच्चि, केरल पहुंचा
एयरटेल  ने केरल के कोच्चि में 5G Plus लॉन्च किया है। यहां वे क्षेत्र हैं जहां यह अभी उपलब्ध होगा: कदावनथारा, पानमपिल्ली नगर, जवाहर नगर, कलूर, कचेरीपैडी, एलमक्कारा, एर्नाकुलम टाउन हॉल, एर्नाकुलम केएसआरटीसी जंक्शन, एमजी रोड/महाराजा कॉलेज ग्राउंड्स, एडापल्ली, पलारीवट्टोम एनएच, व्यात्तिला, चिलावनूर, थोप्पुमपडी, रविपुरम और कुछ अन्य स्थान। आने वाले हफ्तों और महीनों में, एयरटेल शहर में अपने 5G कवरेज का विस्तार और अधिक स्थानों पर करेगा। एयरटेल 5G प्लस नेटवर्क सर्विस, अपने 4G ग्राहकों के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के सुपर-फास्ट मोबाइल डाउनलोड और अपलोड स्पीड प्रदान करता है।

टेल्को पहले से ही हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में अपने 5G का विस्तार कर रहा है। कुछ हफ्ते पहले, एयरटेल ने कहा था कि हैदराबाद में रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और मेट्रो में 5G प्लस नेटवर्क सर्विसेज का उपयोग कर सकेंगे।

एयरटेल 5G प्लस की प्रमुख विशेषताएं
यदि आप Airtel 5G Plus का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसा स्मार्टफोन की जरूरत होगी, जो 5G NSA या नॉन-स्टैंडअलोन इनेबरल हो। आज ज्यादातर 5G स्मार्टफोन 5G NSA को सपोर्ट करते हैं। Airtel का कहना है कि उसकी 5G प्लस नेटवर्क सर्विसेज 4G की तुलना में 20 गुना से 30 गुना तेज हैं। कोच्चि में एयरटेल 5G प्लस के आने का मतलब यह है कि शहर में एयरटेल के 4G ग्राहक 5G फोन और सक्रिय प्रीपेड/पोस्टपेड प्लान के साथ अपने स्मार्टफोन पर 5G का अनुभव कर सकेंगे। एयरटेल अभी भारत में एकमात्र टेलीकॉम ऑपरेटर है जो ग्राहकों को व्यावसायिक आधार पर 5G की पेशकश कर रहा है। Jio ग्राहकों को 5G के लिए इनवाइट करना होगा लेकिन एयरटेल ग्राहकों के लिए ऐसी कोई बंदिश नहीं है।

इन शहरों में भी उपलब्ध है Airtel की 5G सर्विसेज
एयरटेल 5G प्लस अब तक भुवनेश्वर, राउरकेला और कटक समेत दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर, वाराणसी, पानीपत, गुरुग्राम, गुवाहाटी, पटना, लखनऊ, शिमला, इंफाल, अहमदाबाद, विजाग, पुणे, इंदौर और भुवनेश्वर में लाइव है। Airtel 5G को कई हवाई अड्डों पर भी तैनात किया गया है, जिसमें बेंगलुरु का केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पुणे में लोहेगाँव हवाई अड्डा, वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नागपुर में बाबासाहेब अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और पटना हवाई अड्डा शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button