आज से RT-PCR रिपोर्ट के बिना भारत में नहीं मिलेगी एंट्री, चीन समेत इन

चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भारत आने वाले यात्रियों के लिए 1 जनवरी, 2023 से आरटी-पीसीआर (RT PCR Test) की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी. भारत सरकार द्वारा एयरलाइन को जारी निर्देश के मुताबिक, वे एक जनवरी 2023 से इन 5 देशों से यात्रा करने वाले केवल उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सवार होने की अनुमति देने संबंधी संशोधन करें, जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा फॉर्म जमा किए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 30 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले यात्रियों के लिए संशोधित कोविड दिशानिर्देश जारी किए हैं. दिशानिर्देश में कहा गया है कि आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए. प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत रैंडम जांच भी जारी रहेगी. ये निर्णय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिए गए हैं.

भारत ही नहीं दुनिया के कई और दूसरे देश भी चीन में कोरोना के मामलों को लेकर अलर्ट हैं. अमेरिका, जापान, इटली समेत कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए खास नियम बनाए हैं. बताते चलें कि चीन में कोरोना से हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं. बावजूद इसके चीन 8 जनवरी से अपनी सीमाएं खोल रहा है. इससे दुनिया के कई देशों में बेचैनी बढ़ी है. इसी के मद्देनजर चीनी यात्रियों के लिए सख्त कोविड नियम बनाने वाले देशों की तादाद बढ़ती जा रही है.

इन सबके बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी चीन के हालात पर चिंता जताई है. डब्ल्यूएचओ की ओर से कहा गया है कि कोविड नियमों में ढील देने के बाद चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है. चीन से आने वाले यात्रियों पर कई देशों में प्रतिबंध के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अपने यहां महामारी के बारे में चीन पर्याप्त जानकारी नहीं दे रहा है, इसलिए दुनियाभर के देश इस तरह के कदम उठा रहे हैं. चीन से आग्रह किया गया है कि कोरोना की सही स्थिति और सही आंकड़े बताए. ताकि वास्तविक हालात के बारे में अध्ययन किया जा सकें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button