स्कूलों में कोर्स पिछड़ा, डीईओ ने प्राचार्यों से हर माह की मांगी प्रगति रिपोर्ट

बिलासपुर. हाई व हायर सेकेंडरी से लेकर माध्यमिक व प्राथमिक स्कूलों में कोर्स पिछड़ गया है। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने प्राचार्य व प्रधान पाठकों से हर माह प्रगति रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए हैंं। साथ ही शिक्षा में नवाचार करने के साथ योजनाओं को लागू करने के लिए कहा है। ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके। इससे वार्षिक परीक्षा में बेहतर परिणाम आने में भी मदद मिलेगी।

दिसंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा होने वाली है। अधिकांश स्कूलों में कोर्स अधूरा है। इसके अलावा नवाचार शिक्षा और योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने का शासन से आदेश मिला है। विभाग में संचालित योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट, स्कूलों के निरीक्षण के दौरान क्या खामियां मिलीं, शिक्षकों ने छात्रों को अच्छी शिक्षा देने के लिए क्या प्रयोग किया, छात्रों का मासिक आकलन कैसे किया गया, इस बात की विस्तृत जानकारी स्कूलवार शासन को देनी होती है। कोरोना काल के दो साल वर्ष में विद्यार्थियों की शिक्षा का स्तर गिर गया है।

कोरोना काल के बाद शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्कूल शुरू होने के बाद शिक्षक हड़ताल में चले गए और इससे भी छात्रों का कोर्स पिछड़ गया है। आने वाले दिनों में छात्रों की पढ़ाई संचालनालय के कैलेंडर व निर्देशों के हिसाब हो रही है। डीईओ ने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं। सभी प्राचार्यों और प्रधान पाठकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

संचालनालय स्तर पर हो रही निगरानी

स्कूलों में पढ़ाई की स्थिति व कोर्स को लेकर संचालनालय के अधिकारियों द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। पालन करने के लिए सख्ती भी हो रही है। छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा देने के लिए शिक्षक क्या प्रयास कर रहे हैं, स्कूलों में शासकीय योजनाओं की क्या स्थिति है, संचालनालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं, इस बात की जानकारी ली जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button