अमित शाह: मोदी सरकार में वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में खासी आई गिरावट

भोपाल. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि नरेंद्र मोदी नीत सरकार के कार्यकाल के दौरान वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) की घटनाओं में खासी गिरावट दर्ज की गई है. शाह ने भोपाल में केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार बनने के बाद वामपंथी उग्रवाद की समस्या से सख्ती से निपटने के अलावा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं. 2009 में, जब वामपंथी उग्रवाद अपने चरम पर था, उस समय उग्रवादी ंिहसक घटनाओं की संख्या 2,258 थी, जो 2021 में घटकर 509 रह गई.’’ एक आधिकारिक बयान में शाह के हवाले से कहा गया है कि 2009 में चरमपंथी ंिहसा में कुल 1,005 लोग मारे गए जबकि 2021 में 147 लोग मारे गए. उन्होंने कहा कि थानों पर हमलों की संख्या में भी कमी आई है और 2009 में 96 ऐसी घटनाएं हुईं जो 2021 में घटकर 46 रह गईं.

शाह ने कहा कि केंद्र वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को और मजबूत बना रहा है और पिछले तीन वर्षों में 40 नए सुरक्षा शिविर खोले गए हैं तथा 15 और ऐेसे केंद्र खोले जाने हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह एक बड़ी उपलब्धि है. केंद्र, राज्यों के साथ मिलकर वामपंथी उग्रवाद की समस्या को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है.’’ केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं. उन्होंने कहा कि ये राज्य अपनी भौगोलिक स्थिति, सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) में योगदान और राष्ट्रीय विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button