कलेक्टर ने किया गौठानों की समीक्षा

गोबर खरीदी बढ़ाने के दिये निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर .

गोबर खरीदी बढ़ाने के दिये निर्देशकलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज कांकेर विकासखण्ड के सभी सरपंचों एवं ग्राम पंचायत सचिवों की बैठक लेकर गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानों में गोबर की खरीदी, पशुपालकों का पंजीयन तथा स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत सामुदायिक शौचालय एवं व्यक्तिग शौचालय निर्माण में प्रगति की समीक्षा करते हुए गौठानों में गोबर खरीदी बढ़ाने के लिए सभी सरपंचों और ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित किया गया।
ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में प्रतिदिन कम से कम दो क्विंटल गोबर की खरीदी सुश्चित की जाय। गांव से बाहर गौठान होने की स्थिति में गावं के पारा-मोहल्ला में ठेला अथवा अन्य साधन से गोबर की खरीदी कर गौठान में ले जाकर उसका  एंट्री किया जावे। गोबर खरीदी बढ़ाने के लिए गांव के सभी पशुपालकों का पंजीयन करने के लिए भी उनके द्वारा ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत के सरपंचों को समझाईश देते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की बैठक लेकर गौठान में गोबर बेचने की समझाईश दे और उन्हें बतायें कि गड्ढा में गोबर खाद बनाने से ज्यादा उपयोगी वर्मी कम्पोस्ट है, पशुपालन गोबर बेचकर भी प्राप्त राशि से वर्मी कम्पोस्ट खरीद सकते हैं। ग्राम पंचायत सरपंचों को प्रोत्साहित करते हुए डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कहा कि गौठान के सभी मापदण्डों की पूर्ति किया जाकर उत्कृष्ट गौठान होने पर राज्य शासन द्वारा गौठान समिति को पुरस्कृत भी किया जाता है। राज्य के उत्कृष्ट तीन गौठानों में इस वर्ष कांकेर जिले के हरनगढ़ ग्राम पंचायत का डोंडे गौठान भी शामिल है, जिन्हें 15 अगस्त को पुरस्कृत किया गया। आप सभी गौठानों में अच्छा कार्य कर पुस्कार के हकदार बन सकते हैं। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सभी सरपंचों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के कार्य में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि गांव के सभी पात्र लोगों का टीकाकरण जरूर करवाएं, कोरोना से बचाव का टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है।
बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय निर्माण की समीक्षा भी की गई तथा व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजने हेतु ग्राम पंचायत के सरपंचों को निर्देशित किया गया साथ ही सामुदायिक शौचालय निर्माण का भुगतान एक सप्ताह के भीतर करने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने बताया कि गौठानों में कार्यरत महिला स्व-सहायता समूह को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बोनस राशि प्रदाय की जाति है। उन्होंने सभी ग्राम पंचायत सचिवों को गौठानों में गोबर खरीदी बढ़ाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एसपी वैद्य तथा संयुक्त कलेक्टर जीएस नाग भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button