कोरिया : प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग के मामलों पर सभी नगरीय निकाय अधिकारी कारगर कार्रवाई करें – कलेक्टर

बतौर विकल्प कपड़े के थैले के उपयोग को प्रोत्साहित करें

सभी शासकीय व निजी चिकित्सा केंद्रों को निर्धारित प्रावधानों के अनुसार बायो मेडिकल वेस्ट के निपटान के कड़े निर्देश

एनजीटी के निर्देशों के अनुपालन में जिला स्तरीय टास्क फोर्स एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

कोरिया 04 फरवरी 2022: कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के अध्यक्षता में शुक्रवार को मंथन सभाकक्ष में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुई। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल प्रिंसिपल बेंच, नई दिल्ली द्वारा जिला टास्क फोर्स का गठन तथा ठोस अपशिष्ट के अपवहन और जन जागरण कार्यक्रम के संबंध में समन्वय करने हेतु निर्देशित किया गया है। जिसके परिपालन में आज ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 के तहत जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुई। वनमण्डलाधिकारी बैकुंठपुर श्री एमोतेमसू आओ, पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर, क्षेत्रीय अधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री महेश राज बैठक में शामिल हुए।

बैठक के एजेंडा में शामिल प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग के संबंध में सभी नगरीय निकायों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि सभी नगरीय निकाय अधिकारी अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग के उपयोग पर कारगर कार्रवाई सुनिश्चित करें। कार्रवाई के दौरान निर्धारित माइक्रोन का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि विकल्प के तौर पर कपड़े के बने बैग के उपयोग के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्ययोजना पर जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत ने बताया कि ग्राम सभा के दौरान प्लास्टिक मुक्त ग्राम पंचायत बनाने पर प्रोतसाहित किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में 2 प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट इकाई स्वीकृत है, जिनके डीपीआर प्रक्रियाधीन हैं। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि पर्यटन स्थल से संबंधित ग्राम पंचायतों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिससे पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता के साथ प्राकृतिक सुंदरता बनी रहे।

बैठक में कलेक्टर ने सभी शासकीय व निजी चिकित्सा केंद्रों को निर्धारित प्रावधानों के अनुसार बायो मेडिकल वेस्ट के निपटान के कड़े निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिला चिकित्सालय में सोक पिट एवं डीप पिट के माध्यम से वर्तमान में मेडिकल वेस्ट का निपटान किया जा रहा है।

निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्टों के निपटान के लिए साइट चिन्हांकन के निर्देश

नगरीय निकाय क्षेत्र से उत्पन्न निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्टों के संग्रहण, परिवहन और निपटान के विषय पर कलेक्टर ने कहा कि नगरीय निकाय क्षेत्र अंतर्गत साइट का चिन्हांकन करें, जहां निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्टों का निपटान किया जा सकता है। उन्होंने इसकी जानकारी भी संबंधितों को देने के निर्देश दिए। इसी तरह कलेक्टर ने निकाय क्षेत्र से जनित द्रव अपशिष्टों के संबंध में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर प्रगति की जानकारी ली। ध्वनि प्रदूषण के रोकथाम के संबंध में पुलिस प्रशासन की कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली एवं कहा कि मैरिज हॉल एवं डीजे संचालकों द्वारा निर्धारित मानदंडों का कड़ाई पालन कराना सुनिश्चित करें।

जनजागरूकता के लिए इको क्लब का गठन –

कलेक्टर ने जिले के समस्त नगरीय निकायों, जिला पंचायत एवं शिक्षा विभाग को अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जन जागरूकता बेहद ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि जन जागरूकता कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक, धार्मिक और सामाजिक संगठनों के साथ स्कूलों में गठित इको क्लब को शामिल किया जा सकता हैं। बैठक में नगरीय निकायों में डोर टू डोर अपशिष्टों के संग्रहण एवं परिवहन, एसएलआरएम सेंटर एवं कम्पोस्टिंग शेड, ई वेस्ट के संग्रहण एवं रिसायकलिंग, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु लैंडफिल साइट के विषय पर चर्चा की गई।

घड़ी चौक, जेल तालाब सहित चौक-चौराहों पर स्वच्छता और सौंदर्यीकरण के निर्देश

कलेक्टर ने सीएमओ बैकुंठपुर से घड़ी चौक और जेल तालाब के सौंदर्यीकरण की जानकारी ली। उन्होंने तालाबों के सौंदर्यीकरण के अंतर्गत लोगों की सुविधा और बेहतर वातावरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चौक-चौराहे शहर के हृदय स्थल हैं। सभी नगरीय निकाय अधिकारी अपने क्षेत्र अंतर्गत स्वच्छता और आवश्यक सौंदर्यीकरण सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन विभाग एवं समस्त नगरीय निकाय के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button