इन जगहों पर घर में भूलकर भी न रखें चाबियां

नई दिल्ली. चाबियां हमारे जीवन का एक हिस्सा ही हैं। अपने सामान की सुरक्षा के लिए हम सभी दरवाजे, अलमारी, गाड़ी या तिजोरी आदि पर ताले लगाते हैं और इन तालों की चाबियों को रखने का घर में कोई ना कोई स्थान सुनिश्चित होता है ताकि बाद में चाबी ढूंढने में परेशानी न हो। वहीं वास्तु शास्त्र में चाबियों को रखने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। क्योंकि माना जाता है कि गलत दिशा या जगह पर चाबियां रखने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में चाबियों को को किस स्थान पर भूलकर भी नहीं रखना चाहिए…

पूजा घर में
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थल में या आसपास चाबियां नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि बार-बार चाबियों का उपयोग करते समय हमारे गंदे हाथ उन पर लगते रहते हैं। इसलिए घर के पूजा स्थल के आसपास गंदी चाबियों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगा है। जिससे देवी-देवता नाराज हो सकते हैं और घर की सुख-समृद्धि पर भी गलत असर पड़ता है।

रसोईघर में
घर की किचन या रसोई में भी चाबियां रखना शुभ नहीं माना गया है। वास्तु के अनुसार रसोई भी घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, जहां मां अन्नपूर्णा का वास होता है। इसलिए रसोई में भी चाबियां रखने से बचना चाहिए।

ड्राइंग रूम में
वास्तु शास्त्र कहता है कि घर के ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से आने जाने वालों की निगाह उन चाबियों पर पड़ने से नजर लग सकती है जिससे घर के सदस्यों के जीवन में नकारात्मकता बढ़ने लगती है।

हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप चाबियों को रखने के लिए सही दिशा के बारे में सोच रहे हैं तो धातु की बनी चाबियों को लॉबी में पश्चिम दिशा की तरफ रख सकते हैं। वहीं चाबियां रखने के लिए भगवान की तस्वीर वाली की-रिंग का इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता। बता दें कि वास्तु के अनुसार चाबियां रखने के लिए लकड़ी का की-हैंगर शुभ माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button