छत्तीसगढ़ में खाद की कमी:कांग्रेस बोली- केंद्र नहीं भेज रही यूरिया किसान परेशान, भाजपा ने कांग्रेस को बताया जिम्मेदार

छत्तीसगढ़ में खाद की कमी है। इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस एक-दूसरे पर निशाना साध रही है कांग्रेस का आरोप है कि केंद्र छत्तीसगढ़ के साथ दोहरा रवैया अपना रहा है दूसरी तरफ भाजपा ने कांग्रेस को इस स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया।

कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा- ये लगातार दूसरे साल है जब लगातार भेदभाव किया जा रहा है। केंद्र की सरकार जानबूझकर छत्तीसगढ़ के किसानों को परेशान कर रही है। हमारी मांग के अनुरूप पिछले साल सिर्फ 42 परसेंट ही खाद मिली थी। इस बार 13 लाख 50 हजार मिट्रिक टन की मांग की गई थी, मगर अब तक सप्लाई कम ही रही है। अब तक आधी ही सप्लाई हुई है। अब इससे किसानों को परेशानी होगी, ये केंद्र का छत्तीसगढ़ विरोधी रवैया है। अब इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ेगा।

इसके जवाब में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा लगातार हम देख रहे हैं गर्मी और खरीफ में खाद की कमी रही। फिर से कमी आने की संभावना है। ब्लैक मार्केटिंग हो रही है। 265 का यूरिया 700 और 1200 डीएपी को 1800 में बिक रहा है। केंद्र से जो खाद मिल रही है उसका आबंटन सोसायटी में नहीं हो रहा है, कांग्रेस की वजह से सोसायटी में खाद नहीं आ रही। कांग्रेस केंद्र के ऊपर आरोप लगा रही हैं लेकिन सोसायटी में ठीक तरह से आबंटन भी होना चाहिए। कांग्रेस किसानों की शुभचिंतक नहीं है

खाद की कमी को लेकर प्रदेश सरकार की तरफ से कहा गया है कि केन्द्र से छत्तीसगढ़ को रासायनिक उर्वरकों की मांग की तुलना में कम आपूर्ति हो रही है। अप्रैल और मई में छत्तीसगढ़ को एक लाख 9 हजार मेट्रिक टन कम यूरिया मिला। 3.29 लाख टन यूरिया की बजाए सिर्फ 2.20 लाख टन यूरिया ही मिला। अब छत्तीसगढ़ शासन रासायनिक उर्वरक और फर्टीलाइजर कंपनियों के पदाधिकारियों से लगातार संपर्क कर अब सप्लाई बढ़ाने की कोशिश में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button