साउथ की इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड की ‘जूली’ बनकर खूब कमाया था नाम, हर भाषा में जीते फिल्मफेयर अवाॅर्ड"/>

साउथ की इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड की ‘जूली’ बनकर खूब कमाया था नाम, हर भाषा में जीते फिल्मफेयर अवाॅर्ड

HIGHLIGHTS

  1. ‘जूली’ के रोल ने पलट दी थी एक्ट्रेस लक्ष्मी की किस्मत
  2. साउथ की हिंदी रीमेक से बॉलीवुड में की थी एंट्री
  3. हर फिल्म के लिए मिला था बेस्ट एक्ट्रेस का अवाॅर्ड

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Bollywood Actress lakshmi: साउथ की ऐसी कई एक्ट्रेसेस रही हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में एंट्री करने के बाद खूब नाम कमाया है। इन्हीं में से एक्ट्रेस लक्ष्मी हैं। 13 दिसंबर 1952 में लक्ष्मी का जन्म चेन्नई में एक तमिल ब्राह्मण फैमिली में हुआ था। उनके पिता वाय वी राव साउथ के मशहूर प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और एक्टर थे। वहीं, उनकी मां कुमारी रुक्मणी साउथ की फेमस एक्ट्रेस थीं। ऐसे में उनके लिए इंडस्ट्री में एंट्री लेना काफी आसान था। उनके एक रोल ने उन्हें काफी फेम दिला दी। आज हम आपको लक्ष्मी के करियर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें बाॅलीवुड एक्ट्रेस तबस्सुम के यूट्यूब चैनल पर उनके बेटे होशांग गोविल ने शेयर किया है।

naidunia_image

साउथ से बॉलीवुड तक का सफर

एक्ट्रेस लक्ष्मी का पूरा नाम यारागुड़ीपडी वेंकटा महालक्ष्मी है। उनके ग्रैंडफादर चाहते थे कि लक्ष्मी एक लॉयर बनें, लेकिन माता-पिता फिल्म इंडस्ट्री में पहले से ही काफी एक्टिव थे। ऐसे में उनकी दिलचस्पी फिल्मों में ज्यादा थी। उन्होंने अपनी पहली फिल्म चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी।

naidunia_image

इसके बाद लक्ष्मी ने साउथ की कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें असली फेम मलयालम फिल्म ‘चट्टक्करी’ से मिली। यह फिल्म सुपरहिट हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें केरला स्टेट की ओर से बेस्ट एक्ट्रेस का अवाॅर्ड भी मिला था।

naidunia_image

हर भाषा में जीते फिल्मफेयर अवॉर्ड

‘चट्टक्करी’ फिल्म के हिंदी रीमेक से ही लक्ष्मी ने बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म का नाम ‘जूली’ था। फिल्म के साथ-साथ इसका म्यूजिक भी हिट साबित हुआ। इसके बाद उन्होंने आंगन की कली, जीवनमुक्त और चरनदास जैसी फिल्मों में काम किया। हिन्दी फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने साउथ की फिल्मों में भी किया। उन्होंने साउथ की सभी भाषाओं की फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों से उन्हें दर्शकों का जमकर प्यार मिला।

naidunia_image

400 फिल्मों में किया काम

बता दें कि लक्ष्मी एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने साउथ की हर भाषाओं की फिल्मों में फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। लक्ष्मी जी ने साउथ के कई बड़े-बड़े एक्टर्स के साथ काम किया। उन्होंने ज्यादातर फिल्में अनंत नाग के साथ की। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में करीब 400 फिल्मों में काम किया। जब उनकी उम्र बढ़ने लगी, तो उन्होंने फिल्मों में दादी का रोल भी प्ले किया।

naidunia_image

एक्ट्रेस लक्ष्मी की पर्सनल लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव आए थे। उन्होंने तीन शादियां की थीं। उन्होंने पहली शादी 1969 में की थी। जिससे उन्हें एक बेटी भी हुई। 1964 में उनका डिवोर्स हो गया। 1975 में उन्होंने दूसरी शादी अपने को स्टार मोहन शर्मा के साथ की। कुछ समय उनकी यह शादी भी टूट गई। 1987 में लक्ष्मी ने तीसरी शादी मशहूर एक्टर शिवचंद्रन के साथ की। 2001 में उन्होंने एक बेटी को गोद लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button