CG SET Exam के लिए आए इतने आवेदन रायपुर के परीक्षा केंद्र हुए ब्‍लाॅक, जगदलपुर जाने को मजबूर अभ्यर्थी"/>

CG SET Exam के लिए आए इतने आवेदन रायपुर के परीक्षा केंद्र हुए ब्‍लाॅक, जगदलपुर जाने को मजबूर अभ्यर्थी

CG SET Exam 2024 Date: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजी सेट) की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। व्यापमं को सेट के लिए लगभग एक लाख 65 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। इतने ज्यादा आवेदन मिले हैं कि व्यापमं को कई जिलों में परीक्षा केंद्र ब्लाक करना पड़ा है।

HIGHLIGHTS

  1. 21 जुलाई को होगी छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा
  2. सीजी सेट के लिएएक लाख 65 हजार से ज्यादा मिले आवेदन
  3. आवेदन निश्शुल्क होने के कारण आवेदनों की संख्या बढ़ी

CG SET Exam 2024 Date: रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजी सेट) की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। व्यापमं को सेट के लिए लगभग एक लाख 65 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। इतने ज्यादा आवेदन मिले हैं कि व्यापमं को कई जिलों में परीक्षा केंद्र ब्लाक करना पड़ा है। रायपुर में इतने ज्यादा आवेदन आए हैं कि यहां के छात्रों को जगदलपुर केंद्र चुनने का विकल्प मिला। अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि संशोधन के समय रायपुर केंद्र का विकल्प मिल जाएगा, लेकिन नहीं मिला।

अभ्यर्थियों का कहना है कि सेट के आवेदन निश्शुल्क है, लेकिन परीक्षा केंद्र इतना दूर होने की वहज से दो हजार रुपये खर्च हो जाएंगे। जिले में परीक्षा केंद्र नहीं मिलने पर मजबूरी में परीक्षा छोड़ना पड़ेगा। पिछली बार वर्ष 2019 में यह परीक्षा हुई थी। उस समय 56,712 आवेदन आए थे, जिसमें 43,256 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बार सेट के लिए आवेदनों की बाढ़ आ गई है। व्यापमं को बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं।

जानकारी के मुताबिक शासकीय कालेजों में सहायक प्राध्यापक पद पर होने वाली भर्ती की वजह से इतनी संख्या में आवेदन मिले हैं। इसके अलावा आवेदन निश्शुल्क भी है। कोरोना काल में आनलाइन परीक्षा होने के कारण बड़ी संख्या में छात्राें ने पीजी किया है। आवेदन निश्शुल्क होने के कारण भी आवेदनों की संख्या बढ़ गई है। सेट परीक्षा 21 जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों में होगी।

परीक्षा में 19 विषय शामिल

जुलाई में होने वाली सेट परीक्षा में 19 विषय शामिल है। सेट में नए विषय शामिल करने की मांग बहुत दिनों से हो रही थी। यूजीसी की तरफ से 14 नए विषयों को जोड़ने की अनुमति मिल गई है, लेकिन ये परीक्षा पहले से निर्धारित विषयों पर ही होगी। नवंबर में होने वाली सेट परीक्षा में नए 14 विषय जुड़कर 33 विषयों की परीक्षा होगी।

गौरतलब है कि अभी सेट 19 विषयों के लिए हो रही है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, फिजिकल साइंस, केमिकल साइंस, मैथेमेटिकल साइंस, लाइफ साइंस, कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन, वाणिज्य, विधि, संस्कृत, मनोविज्ञान, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, फिजिकल एजुकेशन और होमसाइंस जैसे विषय शामिल हैं।

300 नंबर के लिए होगा सेट

सेट में दो पेपर है। पेपर-1 सभी परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य है। जबकि दूसरा पेपर विषय से संबंधित होगा। दोनो पेपर कुल 300 नंबर के हैं। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रविधान नहीं है।परीक्षा में पेपर-1 में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। दूसरे पेपर में दो-दो अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

टाप छह प्रतिशत अभ्यर्थी होंगे पात्र

सेट परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राएं कालेजों और विश्वविद्यालयों में होने वाली सहायक भर्ती परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं।सेट परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों में सिर्फ छह प्रतिशत छात्रों को ही सेट की पात्रता मिलती है। सेट के लिए एक लाख 65 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। परीक्षा में कितने छात्र शामिल होते हैं, इसके बाद पता चलेगा कि इस बार कितने छात्रों को सेट की पात्रता मिलती है।पिछली बार 43 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें ढाई हजार छात्रों को सेट क्वालीफाई करने की पात्रता मिली थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button