Air Fare Hike: हवाई किराये को लेकर विमानन कंपनियों की मनमानी, दिल्ली से रायपुर का किराया 21 हजार पहुंचा"/>

Air Fare Hike: हवाई किराये को लेकर विमानन कंपनियों की मनमानी, दिल्ली से रायपुर का किराया 21 हजार पहुंचा

Air Fare Hike: हवाई किराये को लेकर विमानन कंपनियों द्वारा लगातार मनमानी की जा रही है। सामान्य दिनों की तुलना में इन दिनों हवाई किराये में फिर से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी गई। दिल्ली से रायपुर का किराया तो 21 हजार रुपये तक पहुंच गया है।

 रायपुर। हवाई किराये को लेकर विमानन कंपनियों द्वारा लगातार मनमानी की जा रही है। सामान्य दिनों की तुलना में इन दिनों हवाई किराये में फिर से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी गई। दिल्ली से रायपुर का किराया तो 21 हजार रुपये तक पहुंच गया है। 21 जून की तिथि में दिल्ली से रायपुर आने वाले एक यात्री का हवाई किराया इंडिगो एयरलाइंस द्वारा 20,499 रुपये लिया जा रहा है।

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि सामान्य दिनों में रायपुर से मुंबई का जो हवाई किराया 6,000-7,000 रुपये के बीच रहता है। वह हवाई किराया भी बढ़कर 12,000 से 14,000 रुपये तक हो गया है। टाइ (ट्रैवल्स एजेंट एसोसिएशनआफ इंडिया एमपी-सीजी) के पूर्व अध्यक्ष कीर्ति व्यास ने बताया कि विमानन कंपनी द्वारा यह हवाई किराये को लेकर मनमानी की जा रही है और इसमें लगाम लगाना चाहिए। हवाई किराये के साथ ही इन दिनों कंपनी द्वारा लगेज शुल्क में भी बढ़ोतरी कर दी गई है।

डिमांड के अनुसार की जा रही मनमानी

ट्रैवल्स संचालकों ने बताया कि विमानन कंपनी द्वारा की जा रही यह मनमानी यात्रियों की डिमांड के अनुसार हो रही है। अर्थात अगर यात्री को सुबह की फ्लाइट से यात्रा करनी है और उस दौरान फ्लाइटें फुल जा रही हैं तो विमानन कंपनी द्वारा खाली पड़ी सीटों का किराया मनमाने तरीके से बढ़ा दिया जाता है।

ट्रेनों का रद रहना भी कारण

इन दिनों बहुत सी ट्रेनें रद रहने के कारण भी विमानन कंपनी द्वारा अपनी मनमानी की जा रही है। जिन यात्रियों को समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचना है वे किसी भी शुल्क में यात्रा करने के लिए मजबूर हो जाते है। ट्रेनें रद रहने के कारण हवाई सफर भी काफी बढ़ा है।

रायपुर से केवल दो विमानन कंपनियों का ही संचालन

इस प्रकार हवाई किराये में बढ़ोतरी के पीछे सबसे प्रमुख कारण रायपुर में इंडिगो एयरलाइंस का एकाधिकार होना भी बताया जा रहा है। रायपुर विमानतल से केवल दो विमानन कंपनी इंडिगो एयरलाइंस और विस्तारा एयरलाइंस ही संचालित होती है।

इसमें भी इंडिगो एयरलाइंस द्वारा ही दिल्ली के लिए छह उड़ाने संचालित की जा रही है। इस प्रकार अधिकांश यात्रियों को सुविधाजनक समय इस विमानन कंपनी में ही मिलता है। ट्रैवल्स संचालकों का कहना है कि रायपुर से भी अन्य विमानन कंपनियां संचालित होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button