PRSU ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों में किए बदलाव, सूचना दिए बगैर एग्‍जाम रद होने पर अभ्यर्थी परेशान"/>

PRSU ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों में किए बदलाव, सूचना दिए बगैर एग्‍जाम रद होने पर अभ्यर्थी परेशान

PRSU Entrance Exam: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में संचालित अध्ययनशाला यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) में प्रवेश के लिए बुधवार से प्रवेश परीक्षा शुरू हुई। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रवेश परीक्षा तिथियों में बदलाव किए हैं, लेकिन इसकी सूचना छात्रों को नहीं दी गई।

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में संचालित अध्ययनशाला यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) में प्रवेश के लिए बुधवार से प्रवेश परीक्षा शुरू हुई। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रवेश परीक्षा तिथियों में बदलाव किए हैं, लेकिन इसकी सूचना छात्रों को नहीं दी गई।

विश्वविद्यालय की तरफ से जारी समय सारणी के मुताबिक 19 जून को दूसरी पाली में फोरेंसिक साइंस में प्रवेश के लिए परीक्षा थी, इस परीक्षा के विश्वविद्यालय प्रबंधन ने रद कर दिया है, लेकिन छात्रों को इसकी सूचना नहीं दी गई। जब छात्र परीक्षा देने के लिए विश्वविद्यालय पहुंच गए तब पता चला परीक्षा रद कर दी गई है। विश्वविद्यालय की इस कार्यशैली को लेकर छात्रों में नाराजगी भी देखी गई।

छात्रों का कहना है कि हम दूर से सिर्फ परीक्षा देने के लिए आए हैं। किराया-भाड़ा लगा, साथ ही समय भी बर्बाद हुआ, प्रबंधन को इसकी कोई चिंता नहीं हैं। गौरतलब है कि पीआरएसयू यूटीडी में संचालित 38 विषयों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक शिक्षा सत्र 2024-25 के तहत यूटीडी प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू की गई थी। इस बार भी साइंस में प्रवेश के लिए ज्यादा स्पर्धा है।एमएससी फिजिक्स, एमएससी केमेस्ट्री और एमएससी मैथ्स के लिए सीटों की तुलना में चार से पांच गुना ज्यादा आवेदन मिले हैं।

वहीं आर्ट्स के विषय जैसे- भाषा विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास समेत अन्य विषयों में आवेदन कम मिले हैं। पिछले कुछ वर्षों से आर्ट्स की तरफ छात्रों का रुझान कम हुआ है। इस वजह से कुछ विषयों में सीटें खाली रह जाती है। विश्वविद्यायल में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रम के लिए 1500 से अधिक आवेदन मिले हैं।

दो पालियाें में हो रही परीक्षा

यूटीडी प्रवेश परीक्षा दो पालियों में हो रही है। प्रथम पाली दोपहर एक से दो बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर साढ़े तीन से साढ़े चार बजे तक है। परीक्षा के लिए 50 प्रश्न निर्धारित किए गए हैं।

यूटीडी में शुरू हो रहे नए पाठ्यक्रम की परीक्षा स्थगित

पीआरएसयू यूटीडी में इस शिक्षा सत्र से फोरेंसिक साइंस, होटल मैनेजमेंट, एमकाम और एमए सिंधी चार पीजी पाठ्यक्रम शुरू हो रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से जारी समय सारणी में इन पाठ्यक्रमों के प्रवेश परीक्षा की तिथियां तय है, लेकिन प्रबंधन ने छात्रों को सूचना बगैर परीक्षा नहीं कराने का निर्णय ले लिया है।छात्र प्रवेश परीक्षा तय तिथि को पहुंच रहे हैं।अधिकारियों ने बताया कि शुरू हो रहे चार नए कोर्स के लिए बाद में परीक्षा ली जाएगी, इसकी जानकारी छात्रों को बाद में देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button