इस फिल्म के लिए Rishi Kapoor ने की थी अमिताभ बच्चन को हटाने की मांग, दोनों के बीच था बड़ा झगड़ा"/>

इस फिल्म के लिए Rishi Kapoor ने की थी अमिताभ बच्चन को हटाने की मांग, दोनों के बीच था बड़ा झगड़ा

HIGHLIGHTS

  1. ऋषि और अमिताभ ने एक साथ मिलकर कई सुपरहिट फिल्में की हैं।
  2. इन फिल्मों में दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया था।
  3. पर्दे के पीछे दोनों के बीच खटपट थी।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Rishi Kapoor book: बॉलीवुड में ऐसी कई जोड़ियां देखने को मिली है, जिनके बीच छत्तीस का आंकड़ा होता है। ये सितारे एक-दूसरे के साथ काम करना पसंद नहीं करते हैं। कुछ ऐसा ही बॉलीवुड के दो शानदार सितारे अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच देखने को मिला है। ऋषि और अमिताभ ने एक साथ मिलकर कई सुपरहिट फिल्में की हैं। इन फिल्मों में दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया था। लेकिन सेट पर इन दोनों एक्टर्स की जरा भी नहीं बनती थी। इसके पीछे आखिर क्या वजह थी, आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं।

naidunia_image

 

एक अवॉर्ड के कारण आई दोस्ती में दरार

दरअसल, ऋषि कपूर 70 और 80 के दशक में सुपरहिट हीरो रहे हैं। उस समय अमिताभ बच्चन भी अपने करियर के पीक पर थे। ऋषि जहां रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी पहचान बना रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर अमिताभ एक्शन मैन के तौर पर फेमस हो रहे थे।

 

naidunia_image

 

ऋषि और अमिताभ ने फिल्म कुली, अजूबा, नसीब, अमर, अकबर एंथनी और कभी भी जैसी फिल्मों में साथ काम किया है। फिल्मों में तो दोनों की जोड़ी खूब जमती थी, लेकिन पर्दे के पीछे दोनों के बीच खटपट थी। इसके पीछे की वजह एक अवॉर्ड था, जिसके कारण ऋषि और अमिताभ की दोस्ती में दरार आ गई थी।

 

naidunia_image

 

ऋषि कपूर ने खरीद लिया था अवाॅर्ड

 

साल 1973 में ऋषि कपूर की फिल्म बॉबी रिलीज हुई थी। इस फिल्म उन्होंने लीड एक्टर डेब्यू किया था। इसी साल अमिताभ की फिल्म जंजीर रिलीज हुई थी। ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहीं। ऋषि ने बेस्ट एक्टर का अवाॅर्ड खरीद लिया था, जो कि अमिताभ को रास नहीं आया। इस बात का खुलासा ऋषि ने अपनी बायोग्राफी में किया था।

 

naidunia_image

ऋषि ने बताया था कि फिल्म कभी कभी के सेट पर उनके और अमिताभ के बीच काफी कोल्ड वाॅर था। इसकी वजह ऋषि का बेस्ट एक्टर के लिए अवाॅर्ड खरीदना था। ऋषि ने लिखा था, “मुझे लगता है कि अमिताभ इसलिए नाराज थे, क्योंकि मैंने बाॅबी के लिए बेस्ट एक्टर का अवाॅर्ड जीता था।”

 

naidunia_image

 

ऋषि ने अपनी बायोग्राफी में किया था खुलासा

 

“मुझे यकीन है कि उन्हें महसूस हुआ कि जंजीर के लिए वह यह अवाॅर्ड डिजर्व करते थे, जो कि उसी साल रिलीज हुई थी। मुझे यह कहते हुए शर्म आ रही है, लेकिन यह कहते हुए शर्म आ रही है, लेकिन सच बताऊं तो मैंने वह अवाॅर्ड खरीदा था। मैं भोला था। एक पीआर था तारकनाथ गांधी जिसने मुझसे कहा, सर तीस हजार दे दो, तो आपको मैं अवॉर्ड दिला दूंगा। मैं जोड़-तोड़ करने वाला नहीं हूं, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने बिना सोचे उस समय इसके लिए पैसे दे दिए।”

 

naidunia_image

 

बिग बी नहीं देते थे क्रेडिट

 

अवाॅर्ड खरीदने के बाद से ही ऋषि और अमिताभ के बीच झगड़ा शुरू हो गया था। ऋषि को भी अमिताभ से ये शिकायत थी कि वे फिल्मों में किसी और स्टार को क्रेडिट नहीं देते हैं। उन्होंने खुद यह बताया था कि बिग बी से उनका लंबा झगड़ा है। ऋषि ने कहा था, “अमिताभ सच में एक बेहतरीन एक्टर हैं और वे बॉक्स ऑफिस पर राज करते थे। वे एक्शन हीरो थे और उनके लिए किरदार लिखे जाते थे। उस समय हम छोटे सितारे थे। उन्होंने हमेशा अपने लेखकों, निर्देशकों, सलीम-जावेद, मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा, यश चोपड़ा और रमेश सिप्पी को क्रेडिट दिया था।”

 

naidunia_image

 

अमिताभ को फिल्म से हटाने की मांग

 

उस समय टीनू आनंद दुनिया मेरी जेब में फिल्म बना रहे थे। इस फिल्म में ऋषि के साथ अमिताभ बच्चन को ही कास्ट किया जाना था, लेकिन ऋषि के कहने पर बिग बी को फिल्म से हटा दिया गया था। इस बात का खुलासा टीनू ने खुद किया था। उन्होंने जब ऋषि को यह बताया कि वे फिल्म में अमिताभ को कास्ट कर रहे हैं, तो वे खुश हो गए, लेकिन फिर उन्होंने बाद में बिग बी को हटाने की मांग की।

 

टीनू ने कहा था कि जब कैमरामैन सुदर्शन नाग ने एक क्लब में ऋषि से कहा था कि इस फिल्म में अमिताभ एक अपाहिज का किरदार निभाने वाले थे, ऐसे में ऋषि को लगा कि बिग बी के आने से उनकी वैल्यू कम हो जाएगी। इसे सोचते हुए ऋषि ने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से अमिताभ को हटाकर शशि कपूर को कास्ट करने की मांग की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button