लोकसभा चुनाव के कारण PRSU की परीक्षाओं की तिथि में बदलाव, विश्वविद्याल ने जारी किया नया टाइम टेबल"/>

लोकसभा चुनाव के कारण PRSU की परीक्षाओं की तिथि में बदलाव, विश्वविद्याल ने जारी किया नया टाइम टेबल

HIGHLIGHTS

  1. – 26 अप्रैल और सात मई को होने वाले पेपर स्थागित l
  2. – विश्वविद्याल ने जारी की संशोधित समय-सारिणीl

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। PRSU Exams Date: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की चल रही वार्षिक परीक्षाओं में आंशिक बदलाव हुआ है। लोकसभा चुनाव के कारण परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है। प्रदेश में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव होना है। प्रथम चरण में बस्तर की एक सीट पर 19 अप्रैल को चुनाव होना है, लेकिन इस चरण में विश्वविद्यायल की परीक्षाएं प्रभावित नहीं हो रही है। 26 अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण और तीन मई के तीसरे चरण के चुनाव में विश्वविद्यालय की परीक्षाएं प्रभावित हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान है। इस कारण से 25, 26 और 27 अप्रैल की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। वहीं सात मई को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव की वजह से छह, सात और आठ मई की परीक्षाओं की तिथियों को आगे बढ़ाया गया है।

जिस कक्षा की जिस विषय की परीक्षा स्थगित हुई है, उस विषय की परीक्षा सभी पेपर समाप्त होने के बाद होगी। सभी विषयों की परीक्षा होने के बार स्थगित की गई परीक्षा होगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने संशोधित समय-सारणी भी जारी कर दी है। अधिक जानकारी के लिए परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.prsu.ac.in पर जाकर देख सकते हैं।

सेमेस्टर परीक्षाएं 10 अप्रैल से

पीआरएसयू की दिसंबर-जनवरी सेमेस्टर परीक्षाओं में परीक्षा नहीं दे पाने वाले खिलाड़ियों ने नई परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है। सेमेस्टर परीक्षाओं के दौरान राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए बाहर गए खिलाड़ियों के लिए दोबारा सेमेस्टर परीक्षाएं होगी। सेमेस्टर परीक्षाएं अलग-अलग विषय के अनुसार 10 अप्रैल से शुरू हो रही है।

पांच मार्च से चल रही है वार्षिक परीक्षाएं

बीए, बीएससी, बीकाम, बीबीए समेत अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो गई है। शुरुआत में द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाएं हुई। 15 मार्च से प्रथम वर्ष की भी परीक्षाएं शुरू हो गई है। वही स्नातकोत्तर की परीक्षाएं अप्रैल महीने से शुरू हो रही है। पहली बार विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं तीन की जगह दो पालियों में हो रही है। विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं में लगभग एक लाख 40 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं।

प्रतिदिन मिल रहे नकल के प्रकरण

विश्वविद्यालय की चल रही वार्षिक परीक्षाओं में प्रतिदिन अलग-अलग प्रकरण मिल रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि उड़नदस्ता टीम अलग-अलग कालेजों में बने परीक्षा केंद्रों में नियमित जांच के लिए जा रही है। जांच के दौरान प्रतिदिन चार-पांच नकल प्रकरण मिल रहे हैं। केंद्रों में मोबाइल के प्रकरण ज्यादा है। परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान मोबाइल रखे रहते हैं। जो नियम के विरुद्ध है। कक्ष निरीक्षक भी अच्छे से जांच नहीं करता, जिसके कारण परीक्षार्थी धड़ल्ले से मोबाइल लेकर परीक्षा में बैठ रहे हैं। चिट से नकल करने के प्रकरण सबसे ज्यादा है। कक्ष निरीक्षक को भी मोबाइल की जांच करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button