CG Election Result 2023: रायपुर के इस बूथ में माकपोल का डाटा नहीं किया डिलीट, बिना गणना नतीजे हुए जारी"/>

CG Election Result 2023: रायपुर के इस बूथ में माकपोल का डाटा नहीं किया डिलीट, बिना गणना नतीजे हुए जारी

रायपुर। CG Election Result 2023: छत्‍तीसगढ़ की रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ में मतगणना ही नहीं की गई और नतीजे जारी कर दिए गए। बूथ क्रमांक 65 पंडरीतराई में मशीन की गड़बड़ी की वजह से मतगणना ही नहीं की गई। दरअसल मतदान के पूर्व जिला प्रशासन की ओर से माकपोल करवाया जाता है, ताकि जनप्रतिनिधि और राजनीतिक पार्टियां ईवीएम की कार्यप्रणाली को समझ सकें। साथ ही इसकी विश्वसनीयता पर बाद में कोई सवाल न उठे।

वहीं माकपोल के दौरान पड़े मतों को डिलीट नहीं किया गया है और मतगणना के लिए मशीन को ले आया गया। इस दौरान आंकड़ों के मिलान से पता चला कि इस बूथ में कुल 568 मत पड़े थे, जबकि मशीन में कुल मतों की संख्या 618 दिखाई जा रही थी।

इस पर उक्त मशीन को वापस रख दिया गया और अन्य बूथों की गणना की गई। अंत में जब सभी मतदान केंद्रों और बूथों की गणना हो गई, तब जीत-हार का अंतर 23 हजार से भी ज्यादा निकला। ऐसी स्थिति में पर्यवेक्षकों और प्रत्याशियों की सहमति पर इस मशीन से गणना ही नहीं की गई और बिना मतगणना के ही नतीजे जारी कर दिए गए।

रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर बीबी पंचभाई ने कहा, एक बूथ में माकपोल के डाटा को रिसेट नहीं किया गया था, इसकी वजह से मतदान और मशीन के आंकड़ों में अंतर देखने को मिला। वहीं हार-जीत का अंतर काफी ज्यादा होने की वजह से पर्यवेक्षक और प्रत्याशियों की सहमति से इस मशीन से मतों की गणना नहीं की गई।

प्रत्याशियों सहित पर्यवेक्षकों की सहमति जरूरी

नियमानुसार मशीन में गड़बड़ी के बाद अगर उसकी गणना से इन्कार किया जाता है तो इसके लिए प्रत्याशियों सहित पर्यवेक्षकों की सहमति बनाना जरूरी होता है। वहीं इस मामले में भी नियमों का पालन करते हुए पर्यवेक्षक सहित प्रत्याशियों से चर्चा के बाद इस मशीन की गणना रोकी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button