37वें राष्ट्रीय खेल में छत्तीसगढ़िया भागीदारी फेल, खिलाड़ियों को न मिला आने-जाने का खर्च, न ही लगा कैंप"/>

37वें राष्ट्रीय खेल में छत्तीसगढ़िया भागीदारी फेल, खिलाड़ियों को न मिला आने-जाने का खर्च, न ही लगा कैंप

HIGHLIGHTS

  1. 25 अक्टूबर से नौ नवंबर तक गोवा में आयोजित है 37वां नेशनल गेम्स
  2. न मिला आने-जाने का खर्च, न ही 21 दिन का लगा कैंप

रायपुर। 37वें नेशनल गेम्स 25 अक्टूबर से नौ नवंबर तक गोवा में आयोजित है। राष्ट्रीय खेल में छत्तीसगढ़िया खिलाड़ियों की तैयारी पूरी तरह फेल है। आयोजन को एक सप्ताह शेष हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में नेशनल गेम्स की तैयारी अब तक अधूरी है।

छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन (सीओए) ने खेल विभाग को 57 लाख रुपये का बजट देने कुछ दिनों पहले ही पत्र भेजा है, पैसे अब तक नहीं मिले हैं। इसमें खिलाड़ियों की किट, प्रशिक्षण शिविर, यात्रा भत्ता और ब्लेजर समेत समारोह ड्रेस का खर्च शामिल है। बजट की मंजूरी नहीं मिलने से कई खेल संघ खिलाड़ियों की तैयारी के लिए 21 दिन का प्रशिक्षण शिविर तक नहीं लगा पाए। ऐसे में बिना प्रशिक्षण और आधी-अधूरी तैयारी के साथ 37वें नेशनल गेम्स में उतरना पड़ेगा। आधी-अधूरी तैयार के बीच पदक की उम्मीद भी कम ही की जा रही है।

25 खेलों के लिए क्वालीफाइ

– गोवा नेशनल गेम्स के लिए छत्तीसगढ़ का 235 सदस्यीय दल हिस्सा लेगी। इसमें 25 खेलों के 174 महिला-पुरुष खिलाड़ी शामिल हैं। तैराकी-10, तीरंदाजी-13, बैडमिंटन-2, एथलेटिक्स-3, बास्केटबाल-5, बिलिर्ड्स एंड स्नूकर-3, बाक्सिंग-4, साइकिलिंग-2, फेंसिंग-12, गतका-13, मलखंभ-15, मिनी गोल्फ-27, बीच हैंडबाल-14, जूडो-6, कालीरियट्टू-22, जूडो-06, केयाकिंग-केनोइंग-03, माडर्न पेंटाथालान-17, पेकाक सिलेट-3, रोलबाल-15, स्क्वैश-6, ट्राइथलान-7, वेटलिफ्टिंग-3, कुश्ती-14, वुशू-5, मारिटस आर्ट-2।

पिछले वर्ष ऐसा रहा प्रदर्शन

36वां नेशनल गेम्स गुजरात में आयोजित किया गया था। इसमें छत्तीसगढ़ के खिलाडि़यों ने दो स्वर्ण पदक, पांच रजत पदक और छह कांस्य पदक जीते थे। कुल 12 खेलों के 13 पदक हाथ लगे थे। वहीं 35वां नेशनल गेम केरल में हुआ था। इसमें कुल 10 पदक छत्तीसगढ़ के खिलाडि़यों ने जीते थे। दो स्वर्ण पदक, चार रजत और चार कांस्य पदक जीते थे।

पांच साल से नहीं हुआ अलंकरण

अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाडि़यों का पांच वर्ष से खेल अलंकरण समारोह नहीं हुआ है। सम्मान समारोह को लेकर खिलाड़ियों ने पांच बार आंदोलन किया है।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग सचिव नीलम नामदेव एक्का ने कहा, अब तक विभाग से सूची नहीं आई है। खिलाडि़यों के नाम की सूची आने के बाद बजट पर प्रशासनिक मंजूरी के लिए मंत्रालय भेजा जाएगा। मंजूरी मिलते ही नेशनल गेम्स के लिए बजट सीओए को दे दिया जाएगा।

नेशनल गेम्स के लिए छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ ने तैयारी शुरू कर दी है। सभी खेलों को कैंप लगाने के लिए निर्देश दिया गया था, बजट से पैसा मिलने के बाद सब को दिया जाएगा। टिकट करवाने लिए सभी खेल संघों को कहा गया है।

– बशीर अहमद खान, सीईओ, छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन

– ओलंपिक संघ से अब तक नेशनल गेम्स के लिए कोई मद नहीं मिला है। हालांकि यह कहा गया है कि बजट मिलते ही सभी को पैसे जारी कर दिए जाएंगे। इसके आधार पर तैयारी कर ली गई है।

– कैलाश मुरारका, अध्यक्ष, तीरंदाजी संघ, छत्तीसगढ़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button