मोदी कैबिनेट ने पीएम ई-बस सेवा को दी मंजूरी, 57,613 करोड़ रुपये होंगे खर्च"/>

मोदी कैबिनेट ने पीएम ई-बस सेवा को दी मंजूरी, 57,613 करोड़ रुपये होंगे खर्च

HighLights

  • केन्द्रीय कैबिनेट ने ई-बस सेवा को दी मंजूरी
  • पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • देश भर में 10 हजार ई-बसों का परिचालन

Modi Cabinet Meeting: केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी गई है। इस पर 57,613 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसकी मदद से देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। ये ई-बस सेवा PPP मॉडल के जरिए चलाई जायेगी। इस योजना में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की भी भागीदारी होगी।

 

2 साल पहले हुआ था एलान

बता दें कि आज से करीब 2 साल पहले ई-बस सेवा योजना का एलान किया गया था। हाल ही में संसद की स्थायी समिति ने इस योजना में विलंब को लेकर सरकार की आलोचना की थी। इसके बाद मोदी सरकार ने बुधवार को हुई बैठक में इसे मंजूरी दे दी। 57,613 करोड़ रुपए में से 20,000 करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी। यह योजना 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी। इस योजना के तहत पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर 10,000 ई-बसों के साथ सिटी बस संचालन किया जाएगा। यह योजना 10 वर्षों तक बस संचालन का समर्थन करेगी। केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये जानकारी दी।

विश्वकर्मा योजना को मिली मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने 13,000 करोड़ रुपये की विश्वकर्मा योजना को भी मंजूरी दी है। इससे शिल्पकारों को 1 लाख रुपये तक का रियायती लोन मिलेगा। इस योजना से 30 लाख शिल्पकार परिवारों को लाभ होगा। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। इसके अलावा कैबिनेट ने 14,903 करोड़ रुपये के खर्च के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button