चुनावी प्रक्रिया और नियमों के साथ निर्वाचन अधिकारियों को मेडिकल इमरजेंसी के लिए मिला प्रशिक्षण

रायपुर: निर्वाचन संबंधी कार्यों में चुनावी प्रक्रिया और नियमों के साथ-साथ निर्वाचन अधिकारियों को मेडिकल इमरजेंसी पर भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशासनिक अकादमी निमोरा में रिटर्निंग अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के चार दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को बताया गया कि हार्ट अटैक, मिर्गी, सर्पदंश और अन्य मेडिकल इमरजेंसी में किस तरह एक-दूसरे की मदद करनी है।

मास्टर ट्रेनरों ने निर्वाचन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनरों ने प्रशासनिक कार्यों के अलावा विषम परिस्थिति में मेडिकल की जरूरत पड़ने पर प्राथमिक चिकित्सा के विभिन्न् उपायों के बारे में बताया। प्रदेश में आगामी विधानसभा आम निर्वाचन के मद्देनजर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के जरिए सभी 33 जिलों के रिटर्निंग अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण हो चुका है।

मास्टर ट्रेनरों ने इस प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता, नाम निर्देशन, जिला निर्वाचन प्रबंधन कार्यक्रम, पोस्टल बैलेट, मतगणना, निर्वाचन परिणामों की घोषणा आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया। सभी अधिकारियों को ईवीएम मशीनों के संचालन का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। अधिकारियों ने ईवीएम मशीन को स्वयं संचालित कर इसकी कार्यप्रणाली को समझा। विपरीत हालात में जनहानि को रोकने के बारे में भी अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस कार्यक्रम में कुल 300 अधिकारियों ने उपस्थिति दर्ज कराई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button