आश्रम खुलने के पूर्व संस्था की मरम्मत एवं गोबर पेंट से पुताई पूर्ण कराएं श्रीमती शम्मी आबिदी

वन अधिकार पत्र वितरण के प्रकरणों में तेजी लाएं श्री डी. डी. सिंह छात्रावास

विभागीय योजनाओं की तीन दिवसीय समीक्षा बैठक अंतर्गत बस्तर संभाग की समीक्षा की गई

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के सचिव श्री डी.डी. सिंह ने वन अधिकार पत्र वितरण के प्रकरणों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। वे आज विभागीय योजनाओं की तीन दिवसीय समीक्षा बैठक अंतर्गत बस्तर संभाग में पदस्थ सहायक आयुक्त एवं परियोजना प्रशासकों को संबोधित कर रहे थे। बैठक में वन अधिकार अधिनियम क्रियान्वयन अंतर्गत व्यक्तिगत वन अधिकार पत्रों की प्रगति संबंधी समीक्षा की गई। बैठक में निर्देश दिए गए कि कोई भी पात्र हितग्राही शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना से वंचित ना रहे। इसके अलावा सामुदायिक वन अधिकार / सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र / वन अधिकार पत्र प्राप्त हितग्राहियों को MNREGA के तहत् स्वीकृत कार्यों एवं अन्य आनुषंगिक कार्यों में प्राथमिकता दिए जाने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही नगरीय क्षेत्र में वन अधिकार अधिनियम का क्रियान्वयन एवं वन अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत विकसित किये जाने वाले आदर्श ग्रामों की स्थिति की समीक्षा भी उनके द्वारा की गई।

छात्रावास–आश्रम खुलने के पूर्व संस्था की मरम्मत एवं गोबर पेंट से पुताई पूर्ण

कराएं श्रीमती शम्मी आबिदी बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए। सभी छात्रावास आश्रमों में गोबर पेंट से पुताई संबंधी कार्य शीघ्र करवाने के निर्देश दिए गए। आपने सहायक आयुक्तों को निर्देश दिए कि सभी निर्माण कार्यों एवं उन्नयन किये गए छात्रावास / आश्रमों की मौके पर जाकर समीक्षा करें। विभाग अंतर्गत संचालित विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश भी दिए गए। इसके अलावा सहायक आयुक्तों से अनुरक्षण / लघु मद अन्तर्गत किए गए कार्यो की समीक्षा भी की गई।

  • एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की समीक्षा के अंतर्गत मेस टेण्डर, गणवेश आपूर्ति, पाठ्यपुस्तक तथा विद्यालयवार शिक्षकवार बोर्ड परीक्षा परिणाम एवं अतिथि शिक्षकों की भर्ती की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई। सीबीएसई पैटर्न के आधार पर बच्चों को पढ़ाने वाले अच्छे शिक्षकों की नियुक्त करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा प्रयास आवासीय विद्यालयों में वर्ष 2022-23 में प्रवेश एवं परीक्षा परिणाम तथा नवीन प्रारंभ प्रयास स्कूलों की व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अन्तर्गत चयनित ग्रामों में स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी गई। चयनित ग्रामों में किए गए कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश सहायक आयुक्तों को दिए गए। इसके अलावा अत्याचार निवारण अधिनियम की समीक्षा, न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा, देवगुड़ी निर्माण की समीक्षा (वर्ष 2022-23), भर्ती, पदोन्नति एवं अनुकंपा नियुक्ति की समीक्षा की गई एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार परियोजना प्रशासकों से आदिग्राम पोर्टल में प्रविष्टि की समीक्षा, संविधान के अनुच्छेद 275 (1) (वर्ष 2021-22, 2022 – 23 ) एवं केन्द्रीय क्षेत्रीय योजना अन्तर्गत विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह अभिकरण / प्रकोष्ठ के कार्यो की समीक्षा (वर्ष 2021-22, 2022-23 ) की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

उल्लेखनीय है कि विभागीय योजनाओं की समीक्षा हेतु तीन चरणों में होने वाली इस बैठक के प्रथम चरण में आज बस्तर संभाग की समीक्षा की गई। द्वितीय चरण में कल रायपुर, दुर्ग एवं बिलासपुर संभाग की समीक्षाएवं तृतीय चरण में सरगुजा संभाग की समीक्षा बैठक 15 जून को की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button