गर्भवती महिलाओं को Surya grahan के दौरान इन बातों का रखना चाहिए खास ख्याल

साल का पहला सूर्य ग्रहण (solar eclipse-2023) कल यानी 20 अप्रैल को लगेगा. ग्रहण सुबह 07 बजकर 04 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है, खासकर गर्भवती महिलाओं को, क्योंकि सूर्य ग्रहण के दौरान निकलने वाली किरणों का दुष्प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर पड़ सकता है. ऐसे में आपको यहां पर हम कुछ चीजों के परहेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ग्रहण के समय बरतना जरूरी है, तो चलिए जानते हैं.

सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिला को क्या सावधानी बरतनी है

ग्रहण ना देखें- सबसे जरूरी गर्भवती महिला को ग्रहण को नहीं देखना चाहिए. इस दौरान उसे घर से बाहर बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए. 

धारदार चीजों से रहें दूर- वहीं, गर्भवती महिला को ग्रहण के दौरान किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जैसे- चाकू कैंची.

uamr4rvo

ग्रहण के बाद स्नान- वहीं, ग्रहण के बाद और पहले गर्भवती महिला को स्नान जरूर करना चाहिए. वहीं, दुर्वा घास हाथ में लेकर भगवान का ध्यान और मंत्र जाप करना चाहिए.

सिलाई ना करें- गर्भवती महिला ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए, खाना ना पकाएं, सिलाई का काम ना करें, मेकअप ना करें. 

दुर्गा स्तुति करें- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला को तुलसी की पत्ती का सेवन करके दुर्गा स्तुति (Durga stuti) या फिर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे घर में और विचार में सकारात्मकता आती है. इससे गर्भ में पल रहे शिशु पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button