प्रेम विवाह को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़े, पुलिस समेतकई लोग घायल, 1 युवक की मौत

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिला के बीरमपुर गांव में शनिवार को हुए दो समुदायों के बीच खूनी संघर्ष में 22 वर्षीय युवक ने गवाई अपनी जान।
विवाद प्रेम विवाह को लेकर शुरू हुआ देखते ही देखते ये जातिवाद पर पहुंच गई
मामला सुलझाने पहुंचे साजा थाने के एसआई बीआर ठाकुर पर भी गांव वालों ने कर दिया हमला एस आई सहित आधा दर्जन लोग घायल
थाना प्रभारी की गम्भीर इस्थिति देखते हुए रायपुर रेफर किया गया जिनका उपचार जारी है।
घटना की जानकारी मिलने के बाद दुर्ग संभाग आईजी आनंद छाबड़ा खुद मौके पर पहुंचकर कमान संभालेंगे हुवे है और मामले को शांत करने में जुटे हुए है। साथ ही बेमेतरा से लगे जिले जैसे की दुर्ग राजनानंदगांव, कवर्धा सहित दुर्ग संभाग से करीब 700 से 800 पुलिस बल मौके पर तैनात है इस्तिथि देखते हुए धारा 144 भी लागु की गई है। फिलहाल दोनों पक्ष से बात कर मामले को शांत किया गया है पर माहौल तनावपूर्ण है।

दरअसल विवाद प्रेम विवाह करने को लेकर शुरू हुआ था बातो ही बातो में विवाद हो गया और झगड़ा दो समुदाय में तब्दील हो गई

             बता दें की बेमेतरा से 30 किलोमीटर दूर ही साजा थाना पड़ता है उसी थाना क्षेत्र में स्थित बीरमपुर गांव से लगे आसपास के क्षेत्र में बडी संख्या में साहू समाज के लोग रहते है। कुछ समय पहले हिन्दू समुदाय की 2 लड़कियों ने मुस्लिम समुदाय के लड़कों से प्रेम विवाह कर लिया था। इस बात को लेकर दोनों समुदाय के लोगों में उस समय जमकर विवाद भी हुआ था। धीरे-धीरे विवाद तो शांत हुआ पर इस बात को लेकर दोनों सामुदाए के लोगों में एक दूसरे के प्रति आक्रोष था इसी आक्रोश को लेकर आज शानिवार को साहू समाज के लड़के और मुस्लिम समाज के लड़के में प्रेम विवाह को लेकर बातो ही बातो में विवाद हो गया और देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ा कि दोनों पक्ष के लोग  वहां डंडा, पत्थर, राॅड और धारदार हाथियार लेकर पहुंच गये। फिर क्या था दोनों समुदायों के लोगों ने एक दूसरे पर हमला कर दिया। हमले की जानकारी जब साजा पुलिस को हुई तो सब इंस्पेक्टर बीआर ठाकुर अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। सब इंस्पेटक्र ने भीड़ में घुसकर लोगों को समझाने की कोशिश की तो लोगों उन पर भी हमला कर दिया। कुछ लोगों ने तो गाड़ियों में भी आग लगा दी। देखते ही देखते विवाद कंटोल से बाहर हो गया और इस घटना में गांव के एक 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। वहीं, सब इंस्पेक्टर सहित आधा दर्जन लोग घायल हो गये, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। IG, SP खुद मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाले हुए है। इधर राज्य सरकार भी इस मामले की पल-पल की अपडेट ले रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button