बुधवार को ये राशियां रहेंगी लकी, मिलेगा गणपति का साथ

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। 16 नवंबर 2022 को बुधवार है। यह दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। इस दिन विधि- विधान से सूर्यदेव की पूजा- अर्चना की जाती है। प. राघवेंद्र शर्मा से जानिए 16 नवंबर 2022 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…
 

मेष-बातचीत में सन्तुलित रहें। मन कुछ परेशान भी हो सकता है।  जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्चों की अधिकता रहेगी। माता-पिता का साथ मिलेगा। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। अफसरों का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कारोबार का विस्तार हो सकता है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। संतान सुख में बढ़ोतरी होगी।

वृष-मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। संयत रहें।  क्रोध से बचें। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। बौद्धिक कार्यों से सम्मान मिल सकता है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव रहेंगे। कार्यक्षेत्र में सुधार होगा। शैक्षिक कार्यों में ध्यान दें। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। आय वृद्धि के स्रोत विकसित होंगे।
मिथुन-वाणी में मधुरता रहेगी, परन्तु आत्मविश्वास में कमी रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।  शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश जा सकते हैं। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। मन शान्त रहेगा। परिवार में आपसी वाद-विवद से बचने के प्रयास करें। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। माता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें।

कर्क-आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा।  कारोबार में सुखद परिणाम मिलेंगे। लाभ में बढ़ोतरी होगी। भागदौड़ अधिक रहेगी। सेहत का ध्यान रखें। मन परेशान हो सकता है। कार्यक्षेत्र में व्यस्तता बढ़ेगी। परिश्रम अधिक रहेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। धैर्यशीलता में कमी आएगी। कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी। भाई-बहनों का सानिध्य मिलेगा।

सिंह-मन परेशान रहेगा। आत्मविश्वास में कमी भी रहेगी।  कारोबार के लिए विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी, परन्तु कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं। कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी। लाभ में वृद्धि होगी। सेहत का ध्यान रखें। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। धार्मिक साहित्य के अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी।

कन्या-बातचीत में संयत रहें। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी।  परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। कारोबार में सन्तोषजनक परिणाम मिलेंगे। धन लाभ में वृद्धि होगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मन: स्थिति रहेगी। परिवार में आपसी वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहने के प्रयास करें। आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। नौकरी में इच्छाविरूद्ध कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। 

तुला-मन अशान्त रहेगा। संयत रहें।  वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। कारोबार में धन लाभ होगा। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। धैर्यशीलता में कमी आएगी। नौकरी में अफसरों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। वाहन सुख की प्राप्ति‍ हो सकती है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में रहेंगे।

वृश्चिक-नौकरी में विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। भागदौड़ अधिक रहेगी।  यात्रा सफल रहेगी। किसी पुराने मित्र से सम्पर्क से हो सकता है। खर्च अधिक रहेंगे। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। कारोबार का विस्तार हो सकता है। पिता से धन की प्राप्ति हो सकती है। क्रोध की अधिकता रहेगी। वाणी पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। 

धनु-संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें।  कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। कुटुम्ब के किसी बुजुर्ग का सहयोग मिल सकता है। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। माता-पिता का साथ मिलेगा। धन में वृद्धि होगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में रहेंगे। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। 

मकर-मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु आत्मसंयत भी रहें।  बातचीत में सन्तुलित रहें। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। घर-परिवार में मांगलिक कार्य हो सकते हैं। भवन के रखरखाव एवं साज-सज्जा के कार्यों पर खर्च बढ़ सकते हैं। आलस्य की अधिकता रहेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाने के कार्यक्रम बन सकते हैं। 

कुंभ-धैर्यशीलता में कमी हो सकती है। संयत रहें।  नौकरी के लिए विदेश से प्रस्ताव आ सकता है। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। आय में वृद्धि होगी। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। खर्च अधिक रहेंगे। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। आत्मविश्वास में कमी आयेगी। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से धर्नाजन के साधन बन सकते हैं। भाइयों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं।

मीन-शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा। कारोबार में वृद्धि होगी।  लाभ में भी वृद्धि होगी, परन्तु भागदौड़ अधिक रहेगी। परिवार का साथ मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मन:स्थिति रहेगी। किसी पैतृक सम्पत्ति की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। पिता से धनलाभ होगा। बातचीत में संतुलन बनाये रखें। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। वाहन सुख में वृद्धि होगी। मित्रों के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। मन प्रसन्न रहेगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button