छत्तीसगढ़: प्रिंसिपल को मिला शो-कॉज नोटिस, कलेक्टर ने इस गलती की दी सजा

मुंगेली। जिले में कोरोना वायरस एवं नए वेरियंट ओमिक्राॅन संक्रमण के दृष्टिगत इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए संभावित उपाय अमल में लाया जा रहा है. इसी कड़ी में 10 फरवरी को 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के स्कूली एवं शाला त्यागी बच्चों का विभिन्न केन्द्रों में टीकाकरण किया गया. कलेक्टर अजीत वसंत ने जिले के विकासखण्ड लोरमी के टीकाकरण केन्द्र हायर सेकेण्डरी स्कूल ग्राम बैगाकापा और देवरहट का आकस्मिक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वैक्सीन की उपलब्धता और वैक्सीनेटर के बारे में जानकारी प्राप्त की और बच्चों को भोजन के बाद ही टीका लगाने, कोविड पाॅजिटीव को टीका नहीं लगाने के निर्देश दिए.

उन्होंने स्कूलों का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान बच्चों और शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, दर्ज संख्या, अध्ययन-अध्यापन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की. इस दौरान हायर सेकेण्डरी स्कूल ग्राम बैगाकापा और देवरहट के प्राचार्यों की अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया. उनकी अनुपस्थिति को अनुशासनहीनता की श्रेणी में मानते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए. यही वजह है कि कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने दोनो स्कूल के प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस जवाब मांगा है, जिसमें उचित जवाब नहीं मिलने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का भी जिक्र है. इस अवसर पर लोरमी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी मेनका प्रधान उपस्थित थीं.

कलेक्टर अजीत वसंत ने विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया और वहां टीकाकरण हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्होने टीकाकरण कराने वाले छात्र-छात्राओं से सौजन्य मुलाकात की और टीकाकरण से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) एवं नए वेरियंट ओमिक्राॅन संक्रमण के दृष्टिगत इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए संभावित उपाय अमल में लाया जा रहा है. इसी कड़ी में 18 वर्ष व 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों तथा ऐसे व्यक्ति जिन्हे कोविड-19 का दूसरा टीका लगवाये 09 महिने पूरे हो चुके हैं. ऐसे व्यक्तियों को बूस्टर डोज (प्रिकाॅशन डोज) का टीका लगवाया जा रहा है. इसी तरह विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में आज 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 29 हजार 880 बच्चों का टीकाकरण किया गया. इस अवसर पर उन्होने कोविड-19 सुरक्षा कवच के लिए टीकाकरण से वंचित नागरिकों को भी टीकाकरण कराने की समझाइश दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button