मानव तस्करी मामले में युवक गिरफ्तार, नाबालिग सहित युवती को ले जा रहा था दिल्ली

जशपुर। नौकसी का झांसा देकर, एक नाबालिग और युवती का अपहरण कर, दिल्ली ले जाने के मामले में पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। आदिवासी बाहुल्य जिले में मानव तस्करी को रोकने के लिए शासन व प्रशासन के स्तर पर किए जा रहे प्रयास फलीभूत होते हुए नजर नहीं आ रहें हैं। रोजगार के लिए दूसरे राज्य जाने के लिए पंचायतों में पलायन पंजीयन रखा गया है। लेकिन इस पंजी के उपयोग को लेकर लोग अब तक जागरूक नहीं हो पाए हैं।

मानव तस्करी के ताजा मामले में भी यह कमी उजागर हुई है। मामला जिले के तपकरा थाना क्षेत्र की है। जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र के एक गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति ने 2 फरवरी को थाना में शिकायत दर्ज कराई कि 23 जनवरी की शाम 6 बजे से उसकी दोनों पुत्रियां उम्र 17 वर्ष एवं 21 वर्ष घर से निकलकर कहीं चले गए और वापस नहीं आए है। कोई अज्ञात व्यक्ति उसकी लड़कियों को बहला-फुसलाकर कहीं ले गया है। रिपोर्ट पर थाना तपकरा में धारा 363 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरू की गई। विवेचना दौरान सायबर सेल सहयोग से प्रार्थी की दोनों लड़कियों के दिल्ली में मौजूद होने की सूचना मिली।

सूचना पर एसपी विजय अग्रवाल ने नारायणपुर के निरीक्षण जीवन जांगड़े के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित अपहृता बहनों की बरामदगी के लिए दिल्ली टीम रवाना किया। जशपुर पुलिस ने दिल्ली में पतासाजी व तलाश कर, 17 वर्षीया किशोरी को आनंदनगर से और 21 वर्षीया युवती को मैट्रो थाना क्षेत्र अंतर्गत आजाद नगर से बरामद किया। अपहृताओं से पूछताछ करने पर बताया कि उन्हें पूर्व परिचित महेश यादव एवं उसके साथियों ने नौकरी का झांसा देकर फोन के माध्यम से बहला-फुसलाकर 23 जनवरी को उनके गांव से जशपुर और यहां से बस के माध्यम से झारखंड की राजधानी रांची में बुलाया था। रांची से ट्रेन में बैठाकर अपहृताओं को दिल्ली ले जाकर घरेलू काम में लगा दिया था।

जानकारी के आधार पर महेश यादव का पुलिस टीम ने दिल्ली में तलाश कर अभिरक्षा में लेकर थाना लाया गया। मामले में कार्रवाई करते हुए तपकरा पुलिस ने आरोपित महेश यादव के खिलाफ धारा 363,370,374,34 के तहत अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। बीते साल 8 मामले में किए गए थे दर्ज पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में बीते साल मानव तस्करी के 8 मामले में दर्ज किए गए थे। इन मामलों में पुलिस ने अपहृत किए गए सभी 8 पीड़ितों को बरामद कर 20 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल की राह दिखाई थी।

मानव तस्करी की सबसे चर्चित मामला कांसाबेल थाना क्षेत्र से बीमारी से जूझ रही युवती को इलाज का झांसा देकर मध्यप्रदेश के बीजावर में बेचने का प्रकरण था। इस मामले में पुलिस ने 4 आरोपितों को गिरफ्तार किया था। इसी तरह अच्छा काम दिलाने का लालच देकर मध्यप्रदेश के छतरपुर ले जाकर पीड़िता को बेचने के मामले में तीन आरोपितों को गिरफ्तार करते हुए,पीड़िता को संरक्षित किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button