रायपुर में सबसे ज्यादा ट्रेनों की चेन पुलिंग दूसरे नंबर पर बिलासपुर

रायपुर. रायपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा चेन पुलिंग हो रही है। नागपुर रेलवे का बड़ा मंडल होने के बावजूद वहां से ज्यादा रायपुर की ट्रेनों में चेन पुलिंग हो रही है। भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन में उतरने के लिए तो रायपुर स्टेशन में छोटी-छोटी बातों के लिए औसतन हर दिन तीन ट्रेनों में चेन पुलिंग हो रही है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में पिछले आठ महीने में 1,943 चेन पुलिंग के मामले दर्ज किए गए हैं। रायपुर, भाटापारा, भिलाई पावर हाउस, रायगढ़ और बिलासपुर स्टेशन में सबसे ज्यादा चेन पुलिंग हुई है।

रायपुर रेलवे स्टेशन से रोज करीब 112 ट्रेनें गुजरती हैं और 50 हजार यात्री सफर करते हैं। एक जनवरी से 15 अगस्त, 2022 तक 1943 मामले अलार्म चेन पुलिंग बिना किसी उचित कारण के दर्ज की गई है।

इसलिए चेन पुलिंग

रेलवे मंडल की जांच में पता चला है कि गलत ट्रेन में चढ़ने, चाय या खाने का सामान लेने के लिए ट्रेन से उतरने, चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश या फिर दोस्त-रिश्तेदारों के इंतजार में लोग चेन पुलिंग कर रहे हैं। चेन पुलिंग करने वाले कुल 1943 यात्रियों से रेलवे ने 5.50 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूल किया है।

शाम में सबसे अधिक चेन पुलिंग

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक चेन पुलिंग की घटनाएं सबसे ज्यादा शाम के समय हो रही हैं। दरअसल शाम को रायपुर से आने-जाने वाली ट्रेनों में लोगों की ज्यादा भीड़ रहती है। शाम के समय दुर्ग-अंबिकापुर और सारनाथ एक्सप्रेस 10 मिनट के अंतराल में रायपुर स्टेशन पहुंचती है। यात्री सारनाथ समझकर दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस में सवार हो जाते हैं। ट्रेन में बैठने के बाद जब पता चलता है, तब वह चेन पुलिंग करते हैं।

मंडल चेन पुलिंग की संख्या

रायपुर- 1,095

बिलासपुर- 606

नागपुर- 242

फैक्ट फाइल

112 ट्रेनें रोज रायपुर रेलवे स्टेशन से गुजरती हैं।

50 हजार यात्री करते हैं सफर।

1,943 चेन पुलिंग के मामले आठ महीने में दर्ज।

5.50 लाख रुपये जुर्माना यात्रियों से रेलवे ने वसूला।

अभियान चलाकर कर रहे जागरूक

रेलवे सुरक्षा बल के कमांडेंट संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि ट्रेनों में चेन पुलिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं। ऐसा करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। बेवजह चेन पुलिंग न हो, इसलिए यात्रियों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर अभियान भी चलाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button