आंगनबाड़ी केंद्रों मेें स्वच्छ पेयजल, शौचालय तथा साफ-सफाई के विशेष निर्देश

बच्चों को मिले पौष्टिक आहार और गर्भवती महिलाओं की हो नियमित स्वास्थ्य परीक्षण

– कलेक्टर ने की महिला एवं बाल विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा

गौरेला पेंड्रा मरवाही. कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होने आंगनबाड़ी केंद्रों मेें स्वच्छ पेयजल, शौचालय तथा साफ-सफाई के विशेष निर्देश दिए। उन्होने कुपोषण की दर में कमी लाने मैनू की अनुरूप पंचायतो के सहयोग से बच्चों को केला एवं अंडा खिलाने के निर्देश दिए। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से गर्भवति महिलाओं की नियमित जांच एवं निर्धारित समय पर टीके लगवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं सेक्टर सुपरवाइजर को स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए दुलारी लक्ष्मी अभियान के तहत चिन्हित एनीमिक महिलाओं और सिकलिंग पॉजिटिव लोगों की समुचित उपचार के निर्देश दिए। उन्होने सिकलिंग पॉजिटिव लोगों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने कहा ताकि उन्हे कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर उपचार मिल सके। इसके साथ ही सिकलिंग पॉजिटिव वाले लोगों के परिवार के सभी सदस्यों का भी सिकल सेल जांच कराने को कहा। उन्होने बच्चो के जन्म के साथ ही जन्म प्रमाण पत्र बन जाए यह भी सुनिश्चित करने कहा।
कलेक्टर ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रो में गैस सिलेंडर सुनिश्चित कराने और सिलेंडर की रिफिलिंग विभागीय मद एवं पंचायतों के सहयोग से कराने कहा। उन्होने आंगनबाड़ी केंद्रों में आहाता निर्माण तथा पोषण वाटिका बनाने एवं परिसरों में पोषक तत्वों से भरपूर मुनगा के पौधे भी लगाने को कहा। कलेक्टर ने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अतुल परिहार को सखी वन स्पॉट सेंटर के लिए जगह चिन्हित करने और सभी पंचायतों में बाल कल्याण समिति का गठन करने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र पैकरा, सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं सेक्टर सुपरवाइजर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button