काले मेघों ने रविवार को गरमी की कर दी छुट्टी

गरज-चमक को लेकर मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी किया

रायपुर । प्रदेश में रविवार को मेघों ने गरमी की छुट्टी कर दी। कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। इससे लोगों को राहत मिली। राजधानी रायपुर में सूर्यदेव ने भी रविवार को छुट्टी मनाई। साथ ही बिजली गिरने की घटनाओं से हादसे भी हुए। मुंगेली जिले में एक किसान, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में दो महिलाएं और गरियाबंद जिले में एक चरवाहे समेत मवेशियों की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने 20 जून को भी प्रदेश के कई इलाकों में बिजली गिरने की आशंका जताई है। राजधानी सहित अन्य जिलों में मानसून की इस पहली वर्षा ने शहर से लेकर गांवों को भी तरबतर कर दिया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रायपुर, बस्तर, दुर्ग संभाग में मानसून पहुंच चुका है, वहीं बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में मानसून की शुरुआत हो चुकी है। इसका असर रविवार को देखा गया, जब प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक एक द्रोणिका पूर्वी उत्तर प्रदेश से मणिपुर तक स्थित है।

एक द्रोणिका विदर्भ से तमिलनाडु तक 3.1 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में 20 जून को अनेक स्थानों पर हल्की, मध्यम व तेज वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने तथा अंधड़ चलने की संभावना है। राजधानी में आकाश मेघमय रहने के साथ ही शाम से गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होगी। साथ ही अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियय और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने प्रदेश में वर्षा के प्रमुख आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के अलावा भी प्रदेश में बारिश हुई है। आंकड़ों के मुताबिक पेंड्रा रोड-11, कटघोरा-6, पिथौरा, पामगढ़, शिवनारायण-5, कुसमी, बिल्हा,बलौदा बाजार-4, बलौदा, पेंड्रा, बिलासपुर, शक्ति, पाली, कोटा,बेमेतरा, साजा,कोरबा, चांपा, प्रतापपुर,-3, जांजगीर, पुसौर, खैरागढ़, जैजैपुर, तमनार, जनकपुर, बेरला, करतला, पलारी, मालखरौदा, भैयाथान, डोंगरगढ़, थानखमरिया, भाठापारा, सोनहट, वाड्रफनगर, रायगढ़, तिल्दा, कसडोल, रामानुजगंज, मनेंद्रगढ़, बैकुंठपुर, बागबाहरा, ओडगी, खरसिया-2 सेमी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button