Mumtaz के साथ काम करने के लिए कोई भी बड़ा हीरो नहीं होता था राजी, हुआ कुछ ऐसा कि फिल्मों की लगने लगी लाइन"/>

Mumtaz के साथ काम करने के लिए कोई भी बड़ा हीरो नहीं होता था राजी, हुआ कुछ ऐसा कि फिल्मों की लगने लगी लाइन

HIGHLIGHTS

  1. बचपन से ही फिल्मों में काम करने लगी थीं मुमताज।
  2. कई साइड रोल के बाद मिला था लीड रोल का चांस।
  3. मुमताज ने दारासिंह के साथ की थी कई स्टंट फिल्में।

Mumtaz Filmy Career: हिंदी सिनेमा की दिग्गज और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मुमताज हैं। उन्होंने अपनी शानदार अदाकारी से इंडस्ट्री में अलग ही पहचान बनाई है। मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 में एक ईरानी मुस्लिम परिवार में हुआ था। मुमताज की मां भी एक एक्ट्रेस रही हैं। मुमताज से पहले उनकी बहन मल्लिका इंडस्ट्री में कदम रख चुकी थीं। वहीं, मुमताज ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। आज हम आपको उनके फिल्मी करियर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें बाॅलीवुड एक्ट्रेस तबस्सुम ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर की थी।

naidunia_image

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर बाॅलीवुड डेब्यू

1958 में रिलीज हुई फिल्म सोने की चिड़िया से मुमताज ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद एक्ट्रेस ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए। 1963 तक वे लीड एक्ट्रेस बन गई थीं, उन्होंने दारा सिंह के साथ कई फिल्मों में काम किया।

naidunia_image

कॉमेडियन महमूद ने मुमताज के साथ अपनी जोड़ी बना ली और बहुत सी फिल्मों में उनके अपोजिट काम किया। दोनों की अच्छी दोस्ती हो गई। एक दिन मुमताज ने महमूद से कहा कि उन्हें काफी बुरा लगता है कि कोई भी बड़ा हीरो मेरे साथ काम करने के लिए तैयार नहीं होता है, क्योंकि में स्टंट फिल्मों की हीरोइन हूं।

naidunia_image

दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहती थीं

वे चाहती थीं कि उन्हें एक बार दिलीप कुमार के साथ काम करने का मौका मिल जाए। दिलीप कुमार के साथ महमूद की काफी अच्छी दोस्ती थी। ऐसे में उन्होंने मुमताज को ये मौका दिलवाया।

naidunia_image

1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘राम और श्याम’ में मुमताज ने दिलीप कुमार के अपोजिट काम किया। दिलीप कुमार के साथ काम करने के बाद मुमताज के पास फिल्मों की लाइन लग गई। साथ ही कई बड़े-बड़े हीरो उनके साथ काम करने के लिए तैयार थे।

naidunia_image

शम्मी कपूर ने रख दी थी शर्त

मुमताज ने शम्मी कपूर के साथ भी काम किया था। दोनों एक दूसरे को काफी पसंद भी करते थे। दोनों के प्यार के चर्चे चारों तरफ हो रहे थे। शम्मी कपूर, मुमताज से शादी करना चाहते थे, लेकिन यह शादी नहीं हो सकी। शम्मी कपूर ने मुमताज के सामने शर्त रखी थी कि वे शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी। ये एक्ट्रेस को मंजूर नहीं था।

naidunia_image

राजेश खन्ना के साथ सुपरहिट जोड़ी

मुमताज ने सबसे ज्यादा फिल्में राजेश खन्ना के साथ की। दोनों की जोड़ी हर फिल्म में सुपरहिट होती थी। इतना ही नहीं, राजेश खन्ना और मुमताज की फिल्मों के गाने भी काफी फेमस होते थे। प्रेम कहानी, दो रास्ते, आपकी कसम, रोटी, अपना देश जैसी फिल्मों में मुमताज और राजेश खन्ना ने साथ काम किया था।

naidunia_image

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button