Liver Health Tips: लिवर को इस तरह रख सकते हैं आप स्वस्थ"/>

Liver Health Tips: लिवर को इस तरह रख सकते हैं आप स्वस्थ

Liver Health Tips: हेपेटाइटिस बी का टीका लगवाकर लिवर से जुड़ी कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. अतिरिक्त वसा का लिवर में जमा होना लिवर के लिए हानिकारक होता है।
  2. वर्तमान में लिवर संबंधित समस्या के मरीज बढ़ते जा रहे हैं।
  3. बदलते मौसम में पेयजल और भोजन की शुद्धता का और भी ध्यान रखना चाहिए।

Liver Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि लिवर का ध्यान रखा जाए क्योंकि यदि यह अस्वस्थ होगा तो पूरे शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पेट रोग विशेषज्ञ डा. अजय जैन के अनुसार, अतिरिक्त वसा का लिवर में जमा होना लिवर के लिए हानिकारक होता है।

 

वर्तमान में लिवर संबंधित समस्या के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। इसकी वजह बिगड़ी जीवनशैली, गलत खानपान, दूषित पानी, अल्कोहल का सेवन, धूम्रपान करना आदि है। यदि खानपान, जीवनशैली और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरती जाती है तो इसका नकारात्मक प्रभाव लिवर पर पड़ता है। बदलते मौसम में पेयजल और भोजन की शुद्धता का और भी ध्यान रखना चाहिए।

 

लिवर को बेहतर बनाए रखने के लिए शराब, तंबाकू या अन्य नशे से दूर रहें। भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फायबर और वसा संतुलित व पर्याप्त मात्रा में शामिल करें। ध्यान नहीं दिया जाए तो लिवर काम करना भी बंद कर सकता है और इसका उपचार केवल लिवर ट्रांसप्लांट ही है। हेपेटाइटिस बी का टीका लगवाकर लिवर से जुड़ी कई बीमारियों से बचा जा सकता है। यहां तक कि लिवर कैंसर से भी बच सकते हैं।

ज्यादा कार्बोहाइड्रेट न लें

 

लिवर से संबंधित दवाई चिकित्सकीय परामर्श से ही लें। जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट भी शरीर में वसा के रूप में जमा होता है इसलिए जरूरत के अनुरूप ही उसका सेवन करें। किडनी, लिवर के स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन करीब 5 किमी पैदल चलें। लिवर संबंधित समस्या केवल पाचन तंत्र से ही नहीं पता चलती। पाचन तंत्र खराब होना एसका एक लक्षण है लेकिन यदि थकान, कमजोरी, पैरों में सूजन भी आ रही है तो लिवर से संबधित जांच कराएं। लिवर की अस्वस्थता का पाता सही जांच से ही पता चलता है।

 

ज्यादा दर्द निवारक लेने से बचें

लिवर की अस्वस्थता का लक्षण केवल पाचन तंत्र से ही नहीं लगाया जा सकता। भोजन करने के बाद यदि दस्त के लिए जाना पड़े तो हो सकता है कि वह आपकी आदत का हिस्सा हो। यह प्राकृतिक कृत्य है बीमरी नहीं, इसलिए केवल इसी लक्षण के आधार पर चिकित्सकीय परामर्श के बिना लिवर स्वस्थ रखने की दवाई न लें। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा दर्द निवारक दवाई का सेवन भी लिवर से संबंधित समस्या बढ़ा देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button