छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग विवाद पर बोले सीएम बघेल- पीएससी परीक्षा की हर शिकायतों की होगी जांच, करेंगे कार्रवाई

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) को लेकर जारी विवाद पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पीएससी की परीक्षा देने वाले किसी भी एक अभ्यर्थी ने अब तक शिकायत नहीं की है।

रायपुर(राज्य ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) को लेकर जारी विवाद पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पीएससी की परीक्षा देने वाले किसी भी एक अभ्यर्थी ने अब तक शिकायत नहीं की है। यदि किसी तरह की कोई भी शिकायत आती है या किसी अभ्यर्थी द्वारा एक भी शिकायत की जाती है तो हम हर शिकायत की गंभीरता से जांच करेंगे। किसी का अधिकार छीनने का किसी को भी हक नहीं है। जब आप योग्य हैं, आप परीक्षा दे रहे हैं, आप पात्रता रखते हैं तो उसका लाभ आपको निश्चित रूप से मिलना चाहिए। यदि कोई गड़बड़ी हुई है तो उसकी जांच करेंगे और यदि कोई दोषी है तो उस पर जरूर कार्रवाई होगी।

उन्होंने की है कि युवा साथी किसी भी तरह के बहकावे में ना आए, अपनी तैयारी मेहनत और लगन से करते रहे। पीएससी की परीक्षा के रिजल्ट आए कई दिन हो गए हैं, अब तक किसी भी अभ्यर्थी द्वारा किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी अधिकारी का पुत्र-पुत्री होने में कोई दोष नहीं है, परीक्षा में सारे अभ्यर्थी समान रूप से शामिल होते हैं और उसी तर्ज पर सफलता पाते हैं। लेकिन यदि इसका अनुचित लाभ उठाया जाता है तो यह गलत है।

शिकायत गलत पाए जाने पर हुई एफआइआर

बताया जाता है कि कुछ अभ्यर्थियों व लोगों के द्वारा भ्रामक जानकारी देकर आयोग को आक्षेप लगाया गया है कि ये परीक्षा में बैठे हैं, साक्षात्कार में भी उपस्थित हुए हैं। उनके उत्तीर्ण होने की घोषणा में दूसरे का नाम जारी कर दिया गया है। इस प्रकरण की जांच करने पर शिकायत तथ्यहीन व निराधार पाई गई और संबंधित अभ्यर्थी के विरूद्ध आयोग द्वारा एफआइआर दर्ज कराया गया। आयोग को पिछले एक वर्ष में विभिन्न अभ्यावेदको से लगभग कुल 95 अभ्यावेदन व शिकायत प्राप्त हुए, जिनमें से 76 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया है और शेष 19 प्रकरणों पर प्रक्रिया चल रही है।

अभ्यर्थी अधिकृत ई-मेल पर कर सकते हैं शिकायत

यदि किसी भी अभ्यर्थी को आयोग में अभ्यावेदन या शिकायत प्रस्तुत करना हो तो आयोग के अधिकृत ई-मेल आइडी cgpsc.cg @ gov.in और आयोग कार्यालय छअटल नगर नया रायपुर के शिकायत प्रकोष्ठ (विधि अनुभाग) में सीधे अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते है।

सीएम ने जारी की बेरोजगारी भत्ता

मुख्यमंत्री बघेल ने शनिवार को प्रदेश के एक लाख 35 हजार 104 शिक्षित बेरोजगार हितग्राहियों को 35 करोड़ 48 लाख 7 हजार 500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित किया। बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अभी तक छः किस्तों में हितग्राहियों को 182 करोड़ 47 लाख 2 हजार 500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता दिया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button