जीवन में समस्याओं का कारण बनता है घर में बिना सोचे-समझे दर्पण लगाना

नई दिल्ली. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे। लेकिन कई बार बाहर से सभी चीजें ठीक नजर आने के बावजूद परिवार और रिश्तों में कोई न कोई परेशानी लगी रहती है। इसके पीछे का कारण आपके घर में मौजूद वस्तुएं और उनकी स्थिति हो सकती है। जिसमें से आइना जो कि हम सबके घरों का हिस्सा होता है उसकी स्थिति भी बड़ी महत्त्वपूर्ण होती है। तो आइए जानते हैं कि घर में दर्पण लगाते समय कौन-कौन सी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए अन्यथा यह समस्यायों का कारण बन सकता है…

  • रसोई घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। ऐसे में रसोई घर में दर्पण लगाना बिल्कुल अच्छा नहीं माना जाता। खासकर उस स्थान पर तो बिल्कुल भी नहीं जहां से आपके खाना पकाने की जगह आईने में रिफ्लेक्ट हो रही हो।
  • जिन लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उन्हें अपने घर की डाइनिंग टेबल के सामने दर्पण लगाना फायदेमंद हो सकता है। ध्यान रखें कि दर्पण की स्थिति ऐसे होनी चाहिए जिससे उसमें डाइनिंग टेबल का पूरा प्रतिबिंब दिखाई दे। इससे आपको धन की कभी कमी नहीं होगी।
    • घर के लिए हमेशा ऐसा आइना खरीदें जिसका फ्रेम धातु का न हो। आप लकड़ी वाले फ्रेम का दर्पण ला सकते हैं। साथ ही घर के सभी दर्पणों की नियमित रूप से सफाई करना भी जरूरी है ताकि आपकी छवि साफ नजर आए।
    • अपने घर में दर्पण हमेशा जमीन से 4-5 फीट की ऊंचाई पर ही लगाएं। साथ ही दर्पण को हमेशा सीधा ही रखना चाहिए।
    • घर में कभी भी ऐसा आइना न लगाएं जिसमें आपका प्रतिबिंब ही बदला हुआ नजर आए। दर्पण खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका स्वरुप इसमें बिल्कुल साफ और सही नजर आए। अन्यथा यह आपके जीवन में परेशानियां पैदा कर सकता है।
    • आइना कभी भी स्टडी रूम या अपनी स्टडी टेबल के सामने या आस पासन लगाएं क्योंकि यह आपके ध्यान को भटकाता है जिससे कार्यों में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
    • अपने घर के मुख्य द्वार के सामने कभी भी आइना नहीं लगाना चाहिए वरना आपके घरवालों पर कोई न कोई मुसीबत बनी रहती है। इसके अलावा आप घर-परिवार में चल रही परेशानियों को कम करने के लिए बेडरूम के दरवाजे के ठीक सामने दर्पण लगा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button