इन 4 राशियों की चमकने जा रही है किस्मत, धन लाभ के साथ ही होगा प्रमोशन

नवग्रहों के राजा व जातक के मान सम्मान व अपमान के कारक सूर्य देव को आत्मा माना गया है। इसके अलावा सूर्य देव को आदि पंच देवों में से भी एक देव माना गया है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य ऐसे ग्रह है जो कभी वक्री गति नहीं करते है। ऐसे में साल के 12 महीनों में ये समस्त 12 राशियों का चक्कर लगा लेते हैं। हिंदू कैलेंडर के आखिरी माह में अब सूर्य ज्योतिष की अंतिम व अपनी मित्र राशि मीन में प्रवेश करने वाले है।

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार देवगुरु बृहस्पति के स्वामित्व वाली इस मीन राशि में प्रवेश के साथ ही कई राशियों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। जिसके चलते इन राशियों के भाग्य में अचानक वृद्धि के साथ ही इन्हें धनलाभ होने के अलावा इनमी नौकरी में प्रमोशन के योग भी निर्मित होंगे।

पंडित एके शुक्ला के अनुसार इस साल 2022 में सूर्य मंगलवार, 15 मार्च को अपना राशि परिवर्तन करते हुए कुंभ से मीन राशि में प्रवेश करेंगे। जिसके फलस्वरूप कई राशियों को जबरदस्त फायदा होगा। यानि इन्हें सूर्य देव मालामाल कर देंगे।

सूर्य इस राशि परिवर्तन के तह मीन राशि में होली पर्व से पहले मंगलवार, 15 मार्च 2022 को सुबह 12:31 बजे पर प्रवेश करेंगे। और ये यहां गुरुवार,14 अप्रैल 2022 को सुबह 08:56 बजे तक रहेंगे, जिसके बाद सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश कर जाएंगे।

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को कुंडली की आत्मा के रूप में माना गया है। ऐसे में जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति जातक की विभिन्न स्थितियों को प्रभावित करती है। पंडित शुक्ला के अनुसार कुंडली में सूर्य की अच्छी व मजबूत स्थिति जहां जातक को सभी क्षेत्रों में प्रसिद्धि, नाम और धन दिलाती है। वहीं इसकी कमजोर स्थिति जातक को बिना बात के अपमानित करने के अलावा कई जगहों पर परेशानियों को खड़ा करती है।

इनके लिए बनेंगे धन लाभ और प्रमोशन के योग –

मिथुन राशि- Gemini
सूर्य का यह गोचर आपके 10वें यानि कर्म भाव में हो रहा है। जिसके चलते आपकी आय में इजाफा होने के साथ ही धनलाभ होगा। नए स्त्रोत से पैसे की आवक होगी। संपत्ति में निवेश लाभदायक रहने के साथ ही प्रेम प्रसंग में सफलता मिलने की उम्मीद है। यह समय सपनों को पूरा करने के लिए खास रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा।

कर्क राशि- Cancer
सूर्य का यह गोचर आपके 9वें यानि भाग्य भाव में हो रहा है। इसके प्रभाव से कर्क राशि के जातकों को नई नौकरी का प्रस्ताव मिलने के साथ ही प्रमोशन होने के भी योग बन रहे हैं। इस दौरान मकान और जमीन संबंधी कार्य पूरे होने के साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यापारियों को मुनाफा होने के साथ ही आपकी समाज में ख्याति बढ़ेगी। भाग्योदय के अवसर के साथ ही नए लोगों से मेल-जोल बढ़ सकता है।

वृश्चिक राशि- Scorpio
सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपकी राशि से 5वें यानि पुत्र व बुद्धि भाव में होगा। जिसके फलस्वरूप नौकरी की प्राप्ति के साथ ही घर-परिवार में सुख और शांति का माहौल रहेगा। इस दौरान आपके काम आसानी से पूरे होने के चलते आपको पुरस्कार प्राप्ति की भी संभावना है। व्यापारियों के लिए समय अच्छा वहीं इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी खास की मदद से आर्थिक लाभ होने के साथ ही कर्ज से मुक्ति मिलने की संभावना है।

मकर राशि- Capricorn
सूर्य का गोचर आपकी राशि के 3रे यानि पराक्रम भाव में होगा, इसके फलस्वरूप आपके आत्मविश्वास में वृद्धि के साथ ही आपको धन लाभ भी होने की संभावना है। युवाओं इस दौरान अपने अंदर विशेष शक्ति को महसूस करेंगे, जिसके चलते नौकरी से जुड़े किसी साक्षात्कार में सफलता मिलने की संभावना अधिक हैं।

इस समयावधि में रुके हुए धन के आगमन की संभावना के बीच आपके समक्ष कई बेहतरीन संभावनाएं आएंगी। किसी मित्र या रिश्तेदार से उपहार भी मिलने की उम्मीद है।

इनके लिए भी लाभकारी रहेगा ये गोचर-
वृषभ (Taurus)-
सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपकी राशि के 11वें यानि आय भाव में होगा, जिसके चलते आपके लिए यह लाभ की स्थिति का निर्माण करेगा। ऐसे में धन लाभ या पद लाभ की संभावना के बीच नौकरी में प्रमोशन की स्थिति भी सकती है। अपने लक्ष्यों में सफलता पाने की संभावना के बीच परिश्रम में कमी न आने दें।

धनु (Sagittarius)-
सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपकी राशि के 4थें यानि सुख व माता के भाव में हो रहा है। इसके चलते लंबे समय से लटके हुए कार्यों के मामले में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। उचित होगा कि अपने विचारों को धरातल से जोड़कर चलें। व्यापार में लाभ की संभावना के बीच काम की अधिकता रहेगी। जिसके फलस्वरून परिवार को कम समय दे पाएंगे।

बाकि राशियों के लिए कैसा रहेगा ये सूर्य का गोचर….
मेष (Aries)-
सूर्य का ये गोचर आपकी राशि के 12वें यानि व्यय भाव मे होगा। इस दौरान किसी प्रतियोगी की तैयार कर रहे हैं छात्रों को अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। वहीं विदेश जाने का प्लान बना रहे लोगों को इस दौरान सफलता मिलने की संभावना के बीच नौकरी वालों को भी सूर्य शुभ फल दे सकते हैं।

सिंह (Leo)-
सूर्य का ये गोचर आपकी राशि के 8वें यानि आयु भाव में होगा। सिंह राशि का स्वामित्व चूंकि सूर्य के पास ही है अत: ऐसे में सूर्य का गोचर मिलेजुले फल प्रदान कर सकता है। उचित होगा कि इस दौरान बड़े निर्णय लेने से बचें। धन की हानि की संभावना के बीच मानसिक रूप से परेशानी और तनाव महसूस कर सकते हैं।

कन्या (Virgo)-
सूर्य का ये गोचर आपकी राशि के 7वें यानि विवाह भाव में होगा। यह राशि परिवर्तन आपको व्यस्त बनाने के साथ ही आपके लिए भागदौड़ की स्थिति निर्मित करता दिख रहा है। ऐसे में इस समय घर परिवार के लिए कम समय निकाल पाएगा। वहीं व्यापार में भी लाभ के लिए अधिक परिश्रम के बीच प्रतिद्वंदीयों से सतर्क रहना होगा।

तुला (Libra)-
सूर्य का ये गोचर आपकी राशि के 6वें यानि शत्रु व रोग भाव में होगा। अत: इस दौरान सावधानी बरतना आपके लिए उचित रहेगा। इस समयावधि में लंबे समय से रूके हुए कार्य गति पकड़ने के साथ ही जॉब करने वालों को भी लाभ होगा। आपके कार्यों की सराहना के बीच व्यापार में परिश्रम के अनुसार फल प्राप्त कर सकेंगे।

कुंभ (Aquarius)-
सूर्य का ये गोचर आपकी राशि के 2रे यानि धन व वाणी भाव में होगा। ऐसे में सूर्य का ये गोचर आपको मिलाजुला फल देगा। उचित होगा कि भ्रम की स्थिति से बचने के अलावा अपने संबंधों प्रभावित होने से बचाएं। सूर्य के प्रभाव से इस दौरान आपकी वाणी में कुछ कठोरता आने की संभावना के बीच व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल सकती है।

मीन (Pisces)-
सूर्य का ये गोचर आपकी ही राशि में यानि आपके प्रथम भाव यानि लग्न भाव में होगा। ऐसे में सूर्य के इस परिवर्तन का सबसे अधिक प्रभाव आपकी राशि पर ही दिखेगा। इस दौरान नौकरी वालों को अच्छे परिणाम मिलने की संभावना के साथ ही प्रमोशन में आ रही बाधा दूर हो सकती है। स्थान परिवर्तन की स्थिति के बीच अहंकार से बचना आपके लिए हितकर रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button