नहाय-खाय के साथ आज से आस्था के महापर्व चार दिवसीय चैती छठ पूजा की शुरुआत

>नहाय-खाय के साथ शनिवार (25 मार्च) से लोक आस्था के महापर्व चार दिवसीय चैती छठ पूजा की शुरुआत होगी। शनिवार सुबह से ही गंगा घाटों पर व्रती छठ पूजा के शुद्धि संकल्प के लिए स्नान करेंगे।

गंगा स्नान के बाद घरों में कद्दू-भात का प्रसाद लेकर भगवान भास्कर के चार दिवसीय महापर्व करने का संकल्प लेंगे। 26 मार्च को खरना के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देकर निर्जला व्रत की शुरुआत होगी। इसके बाद अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह कठिन पूजा समाप्त होगी। ज्योतिषाचार्य पीके युग कहते हैं कि 27 मार्च को डूबते सूर्य को अर्घ्य साढ़े पांच बजे तक दिया जा सकेगा। वहीं 28 मार्च को उगते सूर्य को अर्घ्य सुबह 6.46 बजे के बाद दिया जा सकेगा।

बेऊर जेल में विशेष व्यवस्था

पटना। बेऊर जेल प्रशासन ने जेल के अंदर चैती छठ व्रत और रमजान पर विशेष व्यवस्था की है। चैती छठ व्रत करने वाले बंदियों के लिए जेल में जहां पूजन सामग्री, वस्त्रत्त् व आहर की अलग से व्यवस्था की जाएगी। वहीं, रोजादारों के लिए इफ्तार और सेहरी की विशेष व्यवस्था है। उन्हें रमजान के अनुकूल भोजन उपलब्ध करने के साथ ही रोजादारों को टोपी और पवित्र कुरानशरीफ दी जाएगी।

छठ पूजा के अनुष्ठान

25 मार्च नहाय खाय

26 मार्च खरना

27 मार्च डूबते सूर्य को अर्घ्य

28 मार्च उगते सूर्य को अर्ध्य व पारण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button