छत्तीसगढ़ से चलने वाली पहली वंदेभारत ट्रेन का फर्स्ट लुक

छत्तीसगढ़ से चलने वाली पहली वंदेभारत ट्रेन का फर्स्ट लुक सामने आ चुका है। बुधवार की रात ये ट्रेन रायपुर के रेलवे स्टेशन से चुपचाप गुजरी। न कोई अनाउंसमेंट न ही किसी खबर लगी। मगर राजधानी के रेलवे स्टेशन से गुजरी इस ट्रेन की तस्वीरें सामने आई हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये ट्रेन बीती रात करीब 10 बजकर 40 मिनट पर रेलवे स्टेशन के प्लेट फॉर्म नंबर 3 से होकर गुजरी। सबसे तेज ट्रेन माने जाने वाली ये हाइटेक लुक वाली रेल गाड़ी रायपुर प्लेट फॉर्म से बेहद धीमी गति से गुजरी हालांकि आगे जाकर फिर इसने रफ्तार पकड़ी।

हो चुका है स्पीड टेस्ट
छत्तीसगढ़ के यात्रियों को वंदेभारत ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है। यह गाड़ी सप्ताह में छह दिन बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी। इसकी अधिकारिक समय सारिणी तय नहीं की गई है। उम्मीद है कि ट्रेन 11 दिसंबर से पटरी पर दौड़ने लगेगी। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे की है। फिलहाल इसे इस रूट पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाकर देखा जा चुका है।

रेणुका सिंह ने जताया आभार
केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री, भारत सरकार रेणुका सिंह ने छत्तीसगढ़ को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा है- यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर तक का सफर तय करेगी।इसका स्टॉपेज रायपुर, दुर्ग और गोंदिया में दिया गया है। शनिवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन यह ट्रेन चलेगी।

रेणुका सिंह ने बताया कि केंद्रीय बजट में अगले 3 साल के भीतर 400 वंदे भारत ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा प्रदेश को नई ऊंचाइयों में पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है।

सिर्फ 4 घंटे में नागपुर
बिलासपुर-नागपुर के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन केवल चार घंटे में रायपुर से नागपुर पहुंचेगी। अभी रायपुर से सुपर फास्ट ट्रेनों में नागपुर पहुंचने में छह से 7 घंटे लग जाते हैं। यानी यात्रियों के 2 घंटे तक बचेंगे। हालांकि वंदेभारत एक्सप्रेस का किराया एक्सप्रेस और सुपर फास्ट ट्रेनों से 40 फीसदी तक ज्यादा रहेगा। अभी स्लीपर में सफर करने वाले यात्री को स्लीपर श्रेणी में रायपुर से नागपुर जाने के लिए ढाई साै तक किराया देना पड़ता है।

किराया 700 तक
हालांकि रेलवे की ओर से अभी किराया तय कर उसकी घोषणा नहीं की गई है। देश के अन्य राज्यों में चल रही वंदेभारत एक्सप्रेस में जितना किराया प्रतिकिलोमीटर के हिसाब से लिया जा रहा है, उसी के अनुसार यहां आंकलन किया गया है कि यात्रियों को एसी चेयरकार में सफर के लिए 700 और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के 1371 तक देने पड़ सकते हैं। रेलवे के अफसरों के अनुसार एक-दो दिनों के भीतर किराये की घोषणा कर दी जाएगी।

8 साल पहले हुई थी प्रोजेक्ट की घोषणा
रेलवे ने तरकरीबन आठ साल पहले प्रोजेक्ट शुरू किया था। उसी के बाद से बिलासपुर से नागपुर तक के 412 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक को वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी हाई स्पीड ट्रेन के लिए तैयार किया जा रहा था। अभी दुर्ग से नागपुर के बीच ज्यादातर ट्रेनें सौ से ज्यादा स्पीड से दौड़ रही हैं, जबकि रायपुर मंडल के अंतर्गत दुर्ग से भाटापारा के बीच ट्रेनों की स्पीड 65 से 80 ही रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button