अब IPL कौन दिखाएगा- रिलायंस, सोनी या जी? अमेजन-गूगल रेस से बाहर; मीडिया राइट्स की नीलामी कल से
रविवार को होने वाली IPL मीडिया राइट्स नीलामी की जंग और रोचक हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीलामी से पहले ही दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन रेस से हट गई है। साथ ही गूगल ने भी अपने हाथ वापस खींच लिए हैं। माना जा रहा है कि दो बड़ी कंपनियों के हटने से मुकेश अंबानी की रिलांयस का पलड़ा भारी हो गया है। अब IPL मीडिया राइट्स हासिल करने की रेस में रिलायंस-वॉयकॉम 18, सोनी, जी और डिन्नी-हॉटस्टार के बीच कड़ी टक्कर है। माना जा रहा है कि IPL 2023-2017 के मीडिया राइट्स की नीलामी से BCCI को 50 से 60 हजार करोड़ रुपए मिल सकते हैं।
अब तक IPL के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स डिज्नी-स्टार के पास थे, जिसने 2016-2022 के लिए 16 हजार करोड़ रुपए ये ज्यादा में ये राइट्स हासिल किए थे।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10 जून को BCCI को इंडिया के टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए डिज्नी-स्टार, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया, जी एंटरटेंमेंट इंटरप्राइजेज और वॉयकॉम 18 से टेक्निकल बिड मिली। वहीं रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड के टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए टाइम्स इंटरनेट और फनएशिया से भी बोली मिली है। वहीं नीलामी में स्काई स्पोर्ट्स और सुपरस्पोर्ट्स जैसी कंपनियां भी बोली लगाएंगी।
वहीं जिन बड़ी कंपनियों ने नाम वापस लिए हैं, उनमें अमेजन, गूगल, एयरटेल और ड्रीम 11 शामिल हैं। अमेजन और गूगल ने टेंडर डॉक्यूमेंट्स लेने के बावजूद 10 जून को टेक्निकल बिड नहीं सौंपी। यानी ये दोनों नीलामी में हिस्सा नहीं लेंगे।
वहीं भारतीय ग्रुप रिलायंस और वॉयकॉम 18 बोधी ट्री के साथ डिजिटल राइट्स के लिए बोली लगाएगा। बोधी ट्री ने वॉयकॉम में 13 हजार करोड़ रुपए के निवेश का वादा किया है। बोधी ट्री एक इंवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है जिसमें मीडिया टायकून जेम्स मर्डोक के लुपा सिस्टम्स और स्टार इंडिया के पूर्व CEO उदय शंकर की हिस्सेदारी है।