घर की उत्तर दिशा में इन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी की बरसती है विशेष कृपा

नई दिल्ली. वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व माना गया है घर में रखी किसी भी चीज की दिशा बहुत महत्वपूर्ण होती है। यदि घर में कोई चीज सही स्थान या दिशा में ना रखी हो तो नकारात्मक उर्जा के कारण जीवन में परेशानियां आने लगती हैं। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा, जिसे कुबेर देव की दिशा माना जाता है, वहां कौन सी चीजों को रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद और सुख-समृद्धि बनी रहती है…

1. मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि घर में लगे हुए मनी प्लांट के हरे भरे रहने और उसके तेजी से बढ़ने से घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही सुख-समृद्धि भी बढ़ती है।

2. मुख्य द्वार
घर का मुख्य द्वार या प्रवेश द्वार भी उत्तर दिशा में हो तो उस घर में मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है। क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के प्रवेश द्वार की दिशा सही ना होने से घर में मौजूद नेगेटिविटी के कारण हर काम में परेशानियां आपका पीछा करने लगती हैं। वहीं मान्यता है कि अगर घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा में हो तो उस घर में पैसों की कमी भी नहीं रहती।

3. रसोई घर
मां अन्नपूर्णा का वास जहां माना जाता है, वह घर का पवित्र स्थान रसोई होती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप आर्थिक तंगी से बचे रहें और घर में अन्न के भंडार भरे रहें तो घर की उत्तर दिशा में रसोई बनवाना शुभ माना जाता है।

4. तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में माना जाता है कि तुलसी के पौधे का घर में लगा होना कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। शुभता प्रदान करने वाले तुलसी के पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाने से घर में खुशहाली बनी रहती है और धन लाभ होने की संभावनाएं भी बढ़ती हैं।

5. भारी वस्तु न रखें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक संपूर्ण घर के साथ ही घर की उत्तर दिशा को हमेशा साफ-सुथरा और खुला हुआ रखना बेहतर होता है। साथ ही ध्यान रखें कि इस जगह कोई भी भारी चीज ना रखें। इससे आपके घर में सदा बरकत बनी रहती है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button