Bilaspur News, अब सभी सरकारी अस्पतालों में लगेंगे औषधियुक्त पौधे

"/>

Bilaspur News, अब सभी सरकारी अस्पतालों में लगेंगे औषधियुक्त पौधे

Bilaspur News: अस्पतालों को हर-भरा व सुंदर बनाने की है कवायद बारिश के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाते हैं, ताकि पर्यावरण संतुलन को और भी बेहतर बनाया जा सके। इसी कड़ी में अब जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में पौधे लगाए जाएंगे। खासकर औषधियुक्त पौधों को महत्व दिया जाएगा। इससे अस्पताल परिसर हर-भरा व सुंदर भी नजर आएगा। नूतन चौक स्थित स्वास्थ्य विभाग कार्यालय परिसर तो हरा-भरा है।

शहरी क्षेत्र के अन्य सरकारी अस्पताल में पौधे लगाए गए हैं। पौधारोपण से अस्पतालों की सुंदरता बढ़ गई है। इसके विपरीत ब्लाक मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही ज्यादातर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, स्वास्थ्य केंद्र, उप-स्वास्थ्य केंद्र में हरियाली नजर नहीं आती है। कई केंद्र ऐसे हैं जहां पेड़-पौधों का नामोनिशान नहीं है। ऐसे में अब सभी सरकारी अस्पताल को हरा-भरा बनाने का निर्णय लिया गया है।

सभी केंद्रों में फलदार, फूलदार व छायादार के साथ ही औषधियुक्त पौधे लगाए जाएंगे। इससे आने वाले दिनों में जिले के सभी अस्पतालों में हरियाली नजर आने लगेगी। इसके लिए सभी प्रभारियों को अपने-अपने अस्पताल परिसर के लिए पौधों का चयन कर उन्हें लगाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग ने दिए हैं। आने वाले दिनों में सभी अस्पतालों में पौधे लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

 

इसका लाभ निकट भविष्य में बेहतर पर्यावरण व हरा-भरा अस्पताल के रूप में मिलेगा। बाक्स से पौधे लगाएं जाएंगे जानकारी के अनुसार सभी अस्पताल केंद्र प्रभारियों को विशेष प्रकार के पौधे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत फूल व फल के पौधे के साथ औषधियुक्त पौधे लगाने होंगे। इसमें आम, करंज, आंवला, सतावरी, सहजन, बदाम, कदम, नीम, गोंद आदि शामिल हैं।

पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पौधा लगाना बेहतर विकल्प है। ऐसे में जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में पौधे लगाए जाएंगे। इससे सभी अस्पताल हरा-भरा व सुंदर भी नजर आएंगे। डा़ राजेश शुक्ला, सीएमएचओ

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button