रिमोट का बटन दबाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया शिलान्यास, 32 माह में बदल जाएगी बिलासपुर जोनल स्टेशन की सूरत"/>

रिमोट का बटन दबाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया शिलान्यास, 32 माह में बदल जाएगी बिलासपुर जोनल स्टेशन की सूरत

प्रतीक्षा सूची में टिकट जारी करने का सिस्टम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। बिलासपुर रेलवे स्टेशन में यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा अनुभव होगा। ऐतिहासिक बिल्डिंग से किसी तरह छेड़छाड़ न करने की बात भी उन्होंने कही।

Amrit Bharat Station Schem: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 508 स्टेशनों का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रखेंगे शिलालेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे। इन स्टेशनों में बिलासपुर रेलवे मंडल का जोनल स्टेशन व अकलतरा स्टेशन भी शामिल है।

बिलासपुर सांसद अरुण साव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए।

इसके तहत बिलासपुर रेलवे स्टेशन में सुबह 9:30 बजे कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें रेल अफसरों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही सबकुछ सही रहा तो अगले 32 माह में स्टेशन का कायाकल्प हो जाएगा। शिलान्यास के इसी कार्यक्रम को लेकर और योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देने के लिए बिलासपुर रेल मंडल के सभाकक्ष में पत्रवार्ता रखी गई थी।

इसमें मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पांडेय ने बिलासपुर व अकलतरा स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों के बारे में विस्तार जानकारी दी गई। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य में लगभग 465 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं 13 करोड़ में अकलतरा रेलवे स्टेशन को संवारा जाएगा। यह बेहद महत्वपूर्ण कार्य है और इसकी शुरुआत करने के लिए सभी रेलवे की तरह बिलासपुर में तैयारियां पूरी होगी।

32 महीने में योजना के तहत स्टेशन का स्वरूप नजर आने लगेगा। स्टेशनों के पुनर्विकास से जुड़े कार्यों का पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। अभी इन स्टेशनों पर सभी मूलभूत सुविधाएं मिलती हैं। लेकिन, इस योजना के बाद स्टेशनों में व्यापक यात्री सुविधाओं का विस्तार हो जाएगा।

वैसे इस योजना के तहत मंडल के 17 स्टेशनों को शामिल किया गया है। लेकिन, पहले चरण में केवल दो स्टेशन को लिया गया है। इस दौरान सभी स्टेशनों के मास्टर प्लान से संबंधित वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी साझा की गई। पुनर्विकास से संबंधित आम लोगों से सलाह भी मांगी गई।

जानिए स्टेशन में कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

    • स्टेशन बिल्डिंग के दोनों तरफ से शहर व्यापक एंट्री का प्राविधान।
    • लिफ्ट व एस्केलेटर
    • व्यवस्थित कार पार्किंग
    • पूर्ण ग्रीन बिल्डिंग
    • विशाल कान्कोर्स
    • विशाल छत आवरण
    • नए बड़े फुट ओवरब्रिज

जानिए मंडल के किन स्टेशनों में कितना होगा खर्च

उसलापुर – 14.40 करोड़ पेंड्रारोड – सात करोड़ बिजुरी – 9.53 करोड़ शहडोल – 16:03 करोड़ अनूपपुर – 16.63 करोड़ अंबिकापुर – 5.03 करोड़ कोरबा – 14.63 करोड़ चांपा – 9.03 करोड़नैला – 6.35 करोड़ बैकुंठपुर – 6.03 करोड़ बाराद्वार – 7.93 करोड़रायगढ़ – 13.63 करोड़ बेलपहाड़ – 13.03 करोड़ अकलतरा – 13 करोड़बाक्स- भविष्य में बंद हो जाएगा वेटिंग टिकट डीआरएम पांडेय ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत होने वाले कार्यों के साथ-साथ रेलवे की आगामी दिनों की तैयारियों को भी साझा किया।

इसमें चौथी लाइन और जोनल स्टेशन में प्लेटफार्म नौ व 10 के निर्माण के संबंध में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में यात्रियों को केवल कंफर्म टिकट ही मिलेंगे। प्रतीक्षा सूची में टिकट जारी करने का सिस्टम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। बिलासपुर रेलवे स्टेशन में यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा अनुभव होगा। ऐतिहासिक बिल्डिंग से किसी तरह छेड़छाड़ न करने की बात भी उन्होंने कही।

पहचान नहीं पाएंगे उसलापुर रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उसलापुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होना है। हालांकि पहले चरण में इसे शामिल नहीं किया गया। लेकिन, जब योजना में शामिल हो जाएगा, उसके बाद स्टेशन की सूरत बदल जाएगी। अन्य स्टेशनों की तरह रेल प्रशासन ने इस स्टेशन का ड्राइंग-डिजाइन तैयार कर ली गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button