आज की जाएगी मां स्कंदमाता की पूजा, जानें शुभ रंग, मंत्र और पूजा विधि

नवरात्रि के पांचवे दिन (5th day of navratri) आज देवी दुर्गा के स्वरूप मां स्कंदमाता की पूजा अर्चना की जाएगी. जो लोग संतान सुख से वंचित हैं उनके लिए इनकी उपासना करना बहुत फलदायी होता है. ऐसे में आज नवरात्रि के 5वें दिन स्कंदमाता की पूजा अर्चना (Skandmata puja vidhi) कैसे की जाए और शुभ रंग (Shubh rang of 5th day), मंत्र (Skandamata mantra) क्या होता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप पर उनका आशीर्वाद बना रहे. 

यह भी पढ़ें

मां स्कंदमाता की पूजा विधि

मां स्कंदमाता की पूजा करने के लिए पूजन स्थल पर माता की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें. इसके बाद मां के सामने एक नारियल रखें. पीले रंग के वस्त्र पहनकर मां की पूजा करें. पूजा के दौरान माता को फल-फूल चढ़ाएं. इसके बाद धूप-दीप जलाएं. मान्यता है कि पंचोपचार विधि से देवी स्कंदमाता की पूजा करने बेहद शुभ फल प्राप्त होता है. माता की पूजा में उन्हें मिठाई और पांच प्रकार के फलों का भोग जरूर लगाएं. इसके साथ ही मां स्कंदमाता का अधिक से अधिक ध्यान करें. पूजन के अंत में मां स्कंदमाता की आरती करें. 

स्कंदमाता मंत्र | Skandmata Mantra 

1.वन्दे वाञ्छित कामार्थे चन्द्रार्धकृतशेखराम्

सिंहरूढ़ा चतुर्भुजा स्कन्दमाता यशस्विनीम्

2. या देवी सर्वभूतेषु मां स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः

3. सिंहासनगता नित्यं पद्माञ्चित करद्वया

शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी

नवरात्रि पांचवां दिन 2022 शुभ रंग | Navratri 5th Day color

मां स्कंदमाता की पूजा अर्चना में हरे रंग का इस्तेमाल करें. इससे देवी मां बहुत प्रसन्न होती हैं. हरा रंग नया करने के लिए आपको प्रेरित करता है. आपको बता दें कि इनकी पूजा में पीले रंग के फूल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इन्हें बहुत प्रिय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button