जानिए सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर के बारे में

छत्तीसगढ़ ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों से भरा हुआ है। छत्तीसगढ़ अनादिकाल से ही देवभूमि के रूप में प्रतिष्ठित है। इस भूमि पर मंदिर, मठ और विभिन्न संप्रदायों के मंदिर हैं, जो पौराणिक हैं और पूरे देश के लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं। उन्हीं में से एक सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर है जिसने छत्तीसगढ़ को विश्वस्तरीय पहचान दिलाई है।

लक्ष्मण मंदिर सिरपुर

लाल ईंटों से निर्मित लक्ष्मण मंदिर छत्तीसगढ़ के सिरपुर में सदियों से है, जब इसे बाहर से देखा जाता है, तो यह एक सामान्य हिंदू मंदिर जैसा दिखता है, लेकिन इसकी  वास्तुकला, निर्माण और इस मंदिर के बनने के पीछे की कहानी के कारण लक्ष्मण मंदिर को लाल ताज महल भी कहा जाता है। इस मंदिर में  जटिल नक्काशी और कला प्रतिनिधित्व हैं जो इस मंदिर को और अधिक आकर्षक बनाते हैं।

एक बहुत बड़े मंच पर पूरी तरह से ईंट से निर्मित यह अत्यंत विशाल मंदिर, भगवान विष्णु को समर्पित है उत्तर और दक्षिण दिशा से मंदिर के आंगन के शीर्ष तक पहुंचने के चरण हैं, मंदिर में एक गर्भगृह और मंडप शामिल हैं। अगर हम मंदिर के प्रवेश द्वार के बारे में बात करते हैं तो यह बहुत सुंदर है, जिसमें शेष भगवान विष्णु उत्कीर्ण हैं। विष्णु लीला के दृश्य और भगवान विष्णु के मुख्य अवतार भी वर्णित हैं।

सिरपुर के लक्ष्मण मंदिर का इतिहास

यह न केवल एक प्राचीन स्मारक है, बल्कि ‘गहरे प्रेम’ का एक अनूठा उदहारण है। यह पति के प्यार का प्रतीक है नागर शैली के मंदिर का निर्माण 735-40 ईस्वी में  महाशिवगुप्त बालार्जुन के शासन के दौरान राजा हर्षगुप्त की याद में रानी वसाटा देवी के द्वारा बनवाया गया था। खुदाई में मिले शिलालेखों के अनुसार, यह अद्वितीय प्रेम स्मारक ‘ताजमहल से भी पुराना है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है लेकिन मंदिर के अंदर पांच फन वाले शेषनाग के रूप में लक्ष्मणजी की मूर्ति विराजमान है, इसलिए इसे लक्ष्मण मंदिर कहा जाता है।

मंदिर के फोटो


सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर कैसे पहुंचें

अगर आप लक्ष्मण मंदिर देखने का मन बना रहें हैं तो आपको नीचे बताये गए जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं और हाँ मंदिर के बारे विस्तार पूर्वक जाने के लिए  अपने साथ टूरिस्ट गाइड जरुर ले जाएँ

  • निकटतम हवाई अड्डा – स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा रायपुर।
  • निकटतम रेलवे स्टेशन –  निकटतम रेलवे स्टेशन महासमुंद में है।
  • सडक मार्ग –  आप सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं, निकटतम बस स्टैंड महासमुंद

सवाल जवाब

जब भी हम कभी किसी पर्यटन स्थल जाते हैं तो उस स्थल से सम्बंधित कई सवाल हमारे मन में होते हैं इसलिए हमने कुछ सामान्य सवालों के जवाब नीचे दिए हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

राजा हर्षगुप्त की याद में रानी वसाटा देवी के द्वारा निर्माण करवाया गया था।

सिरपुर का लक्ष्मण मंदिर किस जिले में स्थित है?

सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर महासमुंद जिले में है।

रायपुर से लक्ष्मण मंदिर की दूरी कितनी दूरी पर है ?

रायपुर से लक्ष्मण मंदिर की दूरी लगभग 80 से 90 किलोमीटर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button