शिक्षक सम्मान समारोह में 44 उत्कृष्ट शिक्षक किए गए सम्मानित

श्री औरोबिंदो सोसायटी द्वारा किया गया जिला स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजन

जगदलपुर, श्री औरोबिंदो सोसायटी द्वारा आयोजित जिला स्तरीय सम्मान समारोह में बस्तर जिले के 44 उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह का आयोजन शुक्रवार को लालबाग स्थित भगत सिंह स्कूल में किया गया था।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती भारती प्रधान, डाइट प्राचार्य डॉ. सुषमा झा  एवं  जिला मिशन समन्वयक श्री अखिलेश मिश्रा, एपीसी श्री गणेश तिवारी और भगत सिंह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, प्राचार्या श्रीमती विनीता बेंजामिन उपस्थित रहे। जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने उद्बोधन में शिक्षकों द्वारा किये गए नवाचारों की सराहना करते हुए शिक्षकों से चर्चा किया और  अपने विद्यालय को रोल मॉडल बनाने के लिए प्रेरित भी किया। इस अवसर पर श्री औरोबिंदो सोसाइटी के कार्यक्रम में जिले के 68 शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं, जिनमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले 44 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर  जिला मिशन समन्वयक श्री अखिलेश मिश्रा ने शिक्षको से चर्चा करते हुए उनके अनुभव जानकर उनके प्रयासों की सराहना की तथा अपने नवाचारों को एक दूसरे से साझा कर जिले के सभी विद्यालयों में शून्य निवेश नवाचारों के प्रयोग हेतु प्रेरित किए।
अतिथियों ने  शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा, “शिक्षकों का अनुभव उनके ज्ञान और समझ पर आधारित है। जब शिक्षक सक्रिय रूप से नवाचार करने के लिए प्रेरित होते हैं तो वे पूरी शिक्षा प्रणाली को एक नया रूप दे सकते हैं और बिना किसी खर्च के शून्य निवेश पर आधारीत नवाचारों को एक आदर्श के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं। श्री औरोबिंदो सोसाइटी शून्य निवेश पर आधारित नवाचारों के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक प्रभाव ला रही है और शिक्षकों को मंच प्रदान कर रही है। बस्तर के नवाचारी शिक्षकगण नित-प्रतिदिन नवाचार करते हैं जिससे विद्यार्थियों को लाभ मिलता है।
कार्यक्रम में जिला समन्वयक श्री राजेश साहू श्री औरोबिंदो सोसायटी द्वारा इनोवेटिव पाठशाला एप्प एवं औरोस्कॉलर एप्प  की भी जानकारी दी गयी  द्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति रेडी स्कूल श्री अरविंद सोसाइटी एवं  समग्र शिक्षा बस्तर के सहयोग से शिक्षक अपने विद्यालयों को रोल मॉडल स्कूल के रूप में स्थापित कर रहे है। रोल मॉडल स्कूलों में शून्य निवेश पर आधारित नवाचारों के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है द्य 21 वी सदी के कौशल,मूल्यों पर आधारित शिक्षा का प्रदान करने हेतु शिक्षकों को 40 मॉड्यूल का प्रशिक्षण भी दिया गया है। अतिथियों ने औरोबिंदो सोसाइटी को शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित करने हेतु बधाई दी और शिक्षा के क्षेत्र में श्री औरोबिंदो सोसाइटी के प्रयासों की प्रशंसा भी की।
शिक्षकों ने कहा श्री औरोबिंदो सोसाइटी द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण से विद्यालय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहे हैं एवं हमें इन परिवर्तनों को और बेहतर करने के लिए दुगनी ताकत से अपने आप को नवीन बनाते हुए कार्य करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button