जैव चिकित्सा अपशिष्टों के उपचार एवं निपटान के लिए करना होगा कारगर व्यवस्था- श्री चुरेन्द्र

संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक संपन्न

अम्बिकापुर. सरगुजा संभाग के कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र की अध्यक्षता एवं नगर पालिक निगम के महापौर डॉ अजय तिर्की की उपस्थिति में 23 मार्च 2022 को संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में जैव चिकित्सा अपशिष्टों के उपचार एवं निपटान व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों से संभाग के अधीनस्थ शासकीय एवं निजी चिकित्सा संस्थानों में जैव चिकित्सा अपशिष्टों के उपचार एवं निपटान की आवश्यक व्यवस्था करने के संबंध में लिए गए निर्णयों को कारगर ढंग से क्रियान्वित करने कहा गया।
कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर शासन के दिशा-निर्देश पर समुचित कार्रवाई करने की अपेक्षा की। उन्होंने जिला सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया एवं बलरामपुर-रामानुजगंज में संचालित शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में की गई व्यवस्था की जानकारी ली। बताया गया कि अपशिष्टों के निपटान के लिए मेसर्स एम.व्ही. टेक्नोसॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड रायपुर से अनुबंध किया गया है। इसके लिए निर्धारित दर को लागू करते हुए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। पर्यावरण संरक्षण के अधिकार को व्यवहारिक मानकर शासन के दिशा-निर्देश के परिपालन की अपेक्षा की गई। बैठक में महापौर डॉ अजय तिर्की ने राज्य शासन के निर्देशानुसार आवश्यक व्यवस्था करने पर जोर दिया।
ज्ञातव्य है कि छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल अम्बिकापुर के कार्यक्षेत्र में सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले आते हैं। सरगुजा जिले में 33, सूरजपुर जिले में 46, कोरिया जिले में 37 एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 35 चिकित्सा संस्थान कार्यरत हैं। वर्तमान में इन चिकित्सा संस्थानों से जनित अपशिष्टों का निपटान डीप बरियल एवं शार्प पिट के माध्यम से किया जाता है। सरगुजा संभाग के शासकीय चिकित्सा संस्थानों में एकमात्र जिला चिकित्सालय सरगुजा में अपशिष्टों के निपटान हेतु इंसिनरेटर 50 किलोग्राम प्रति घंटा की व्यवस्था संचालित है।
बैठक में उपायुक्त विकास श्री महावीर राम सहित सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया व बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button