अगले तीन दिन तक उमस के साथ गर्मी की संभावना

छत्तीसगढ़ में बारिश पर लगा ब्रेक

रायपुर . राजधानी में  सुबह से बादल छाए हुए हैं लेकिन बारिश की संभावना कम है। छत्तीसगढ़ में 3 से 4 दिन तक झमाझम बारिश के बाद अब बारिश थम सी गई है। राजधानी  समेत प्रदेश के कई जिलों में कम बारिश हुई है और अब तापमान बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक तापमान में 6 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी हुई है और आने वाले दिनों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं। लेकिन बारिश की संभावना कम ही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी। बारिश की संभावना बिल्कुल कम रहेगी।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान इस तरह बढ़ रहा तापमान

28 जून को जांजगीर जिले में तापमान 29.9 डिग्री था जो 29 जून को बढ़कर 35.8 डिग्री चला गया। इसी तरह राजधानी रायपुर का तापमान 28 जून को 28.2 डिग्री था। जो अगले दिन बढ़कर 33.2 डिग्री पर पहुंच गया। रायगढ़ में 28 जून को 30.5 डिग्री और 29 जून को 34.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह जशपुर जिले में तापमान 26.4 डिग्री था, वो बढ़कर 31.9 डिग्री तक पहुंच गया। कांकेर जिले में भी जो तापमान 27.8 डिग्री था, वो बढ़कर 32.3 डिग्री तक चला गया है।

प्रदेश में बारिश का हाल
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया, प्रदेश में जून महीने में 169.7 मिलीमीटर औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 12.3 मिमी कम है। उन्होंने बताया कि जून में 182 मिलीमीटर बारिश को सामान्य बारिश माना जाता है। मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश 284.6 मिलीमीटर औसत बारिश बालोद जिले में रिकॉर्ड की गई है। जो 65 प्रतिशत ज्यादा है। जबकि मुंगेली में 44, धमतरी में 42 और बलौदाबाजार जिले में 37 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है। हालांकि प्रदेश के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा और अंबिकापुर जिले में कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

अब जानिए अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटे तक बारिश की संभावना नहीं है। आने वाले 3 दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा और तापमान बढ़ने की संभावना है। एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर- मध्य मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है और इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके असर से प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button