रदेश में मौसम विभाग का 18 घंटे का अलर्ट आज बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका

रायपुर। प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग ने 18 घंटे का अलर्ट जारी करते हुए सोमवार को कई जिलों में बारिश के साथ अकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में शनिवार को अंधड़, बारिश के बाद गाज गिरने की घटनाएं हुई थी। बता दें रविवार को दिनभर सूरज की लुकाछिपी से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान राजनांदगांव का 36 तथा न्यूनतम अंबिकापुर में 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ- चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पंजाब और उसके आसपास 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच विस्तारित है। एक द्रोणिका की अनियमित गति दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में सोमवार को क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर प्रचुर मात्रा में नमी युक्त अपेक्षाकृत ठंडी हवा आने की प्रबल संभावना है। इन कारणों से प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि की भी संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नही हाेगा।

आरेंज अलर्ट

प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, सुकमा, बीजापुर, बस्तर, नारायणपुर और दंतेवाड़ा में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आकाशीय बिजली गिरने साथ ही अंधड़ चलने और एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

येलो अलर्ट

प्रदेश के बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, कबीरधाम, रायगढ़, कोरबा, कांकेर और कोंडागांव जिले के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और अंधड़ चलने के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button