Google Pay, PhonePe यूजर्स रहें सावधान, जानें क्या है ठगी का नया तरीका…

जब भारत में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म की बात की जाती है, उसमें सबसे पहला नाम फोन पे और गूगल पे का आता है, लेकिन अब स्कैमर्स ने गूगल पे और फोनपे यूजर्स को ठगने का रास्ता खोज निकाला है. साइबर क्रिमिनल ने फोनपे और गूगल पे फ्रॉड की मदद से पिछले 16 दिनों में मुंबई में 18 लोगों से करीब 1 करोड़ रुपये लूट लिए हैं.

दरअसल साइबर क्रिमिनल्स द्वारा बैंक केवाईसी और पैन घोटालों के बीच नए तरह का ऑनलाइन बैंक धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. यहां एक फ्रॉडस्टर Google Pay या PhonePe गेटवे का इस्तेमाल करके जबरदस्ती आपके अकाउंट में पैसे भेज दे रहा है. Google Pay या PhonePe के जरिए से आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के बाद फ्रॉडस्टर आपसे पैसे चुकाने के लिए कहेगा कि गलती से पैसे भेज दिए हैं. ऐसे में आप कॉल करने वाले इंसान के Google Pay या PhonePe नंबर पर 10 रुपये या 50 रुपये का अमाउंट वापिस चुकाने पर मैलवेयर के हमले का शिकार बन जाएंगे.

दिल्ली स्थित साइबर क्राइम एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आपने फ्रॉडस्टर के कहने पर ये काम कर दिया तो ऐसे में आपका अकाउंट हैक कर लिया जाता है. इसके बाद आपके अकाउंट से सारा पैसा निकाल लिया जाता है.

ऑनलाइन बैंक फ्रॉड से ऐसे बचें

Cyberlaw.com के अध्यक्ष पवन दुग्गल कहते हैं कि इस अटैक में मैलवेयर फिशिंग और ह्यूमेन इंजीनियरिंग का यूज किया जाता है इसीलिए आप सिर्फ एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर का यूज करके इस ऑनलाइन फ्रॉड से सुरक्षित नहीं रह सकते हैं. आपके पास सबसे अच्छा विकल्प है कि आप ऐसे किसी भी कॉल के जवाब में कह दें कि वे अपने बैंक से इस मामले को देखने के लिए कह रहे हैं कि उनके खाते में जमा पैसा गलती से आ गया है. इसके बाद कॉलर से नजदीकी पुलिस स्टेशन पर मिलकर पैसे वापस करने का प्रस्ताव दे सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button