फेसबुक और इंस्टाग्राम भी ब्लू टिक के लिए वसूलेंगे चार्ज, जानें क्या है जुकरबर्ग का प्लान…

ट्विटर की तर्ज पर मेटा ने भी सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू करने का एलान किया है. मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिये सब्सक्रिप्शन सर्विस के बारे में जानकारी दी. जुकरबर्ग ने पोस्ट में लिखा, इस हफ्ते हम मेटा वेरिफाइड शुरू कर रहे हैं. एक तरह की सब्सक्रिप्शन सेवा है, जो यूजर को एक सरकारी पहचान पत्र के साथ अपने अकाउंट को सत्यापित करने का मौका देगी. अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी वेरिफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने होंगे. वेब के लिए इसकी कीमत 11.99 डॉलर, आईओएस के लिए 14.99 डॉलर तय की गई है.

कहां शुरू हुई सर्विस

मेटा वेरिफाइड को अभी इंडिया में नहीं लाया गया है. इसकी शुरुआत सबसे पहले ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड से होने जा रही है. हो सकता है कंपनी भारत के लिए सस्‍ते प्‍लान लेकर आए. मेटा वेरिफाइड लॉन्‍च होने के बाद कई लोगों को यह कहते हुए सुना जा रहा है कि अब फेसबुक और इंस्‍टाग्राम चलाना मुफ्त नहीं होगा. लोगों को पैसे देने होंगे. इस बात में कितनी सच्‍चाई है, आइए जानते हैं.

क्या फेसबुक-इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए देने होंगे पैसे

अभी पेड सर्विस भारत में नहीं आई है लेकिन कुछ हफ्तों में इसे देश में भी लॉन्च किया जा सकता है. वेरिफाइड पेड सर्विस लॉन्च होने के बाद भी फेसबुक-इंस्टाग्राम को आप पहले की तरह ही फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे. इस पर केवल ब्लू बैज हासिल करने के लिए आपको चार्ज देना होगा. अगर आप कोई चार्ज नहीं भी देते हैं फिर आपके लिए ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पहले की तरह ही फ्री रहेंगे. माना जा रहा है आने वाले समय में कंपनी चार्ज देने वाले या पेड यूजर्स के लिए एडिशनल फीचर्स की घोषणा कर सकती है या अनपेड यूजर्स को कुछ फीचर्स यूज करने पर रिस्ट्रिक्शन लगा सकती है. ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा लेकिन अभी आप बिना चार्ज के भी फेसबुक और इंस्टा यूज कर पाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button