बीएड छात्राध्यापकों द्वारा जन पहल सूक्ष्म नियोजन का पांच दिवसीय कार्यक्रम आयोजन

रायपुर. शासकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय शंकर नगर रायपुर के बीएड छात्राध्यापकों द्वारा जन पहल सूक्ष्म नियोजन का पांच दिवसीय कार्यक्रम आयोजन किया गया. पलारी के अंतर्गत 10 टीम बनाकर कई ग्राम पंचायतों में कॉलेज के छात्र अध्यापकों द्वारा जन जागरुकता अभियान चलाया गया. इसी के तहत ग्राम पंचायत कुसमी में पांच दिवसीय जन जागरुकता अभियान सफल रुप से संपन्न हुआ, जिसमें गांव के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. शिक्षक–शिक्षिकाएं गांव के लोगों को स्वास्थ्य, स्वच्छता, नशामुक्ति और शिक्षा के संबंध में जन जागरुकता लाने के लिए प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों के बीच पहुंचे.

वहीं स्वच्छता के लिए गांव में जागरुकता लाने के लिए शासकीय कार्यालय, स्कूल, आंगनबाड़ी सहित गली-मोहल्ला में खुद साफ सफाई की और उन्हें स्वच्छता के लिए जागरुक किया गया. नशा मुक्ति और इससे होने वाले दुष्परिणाम से लोगों को जागरुक करने के लिए छात्र अध्यापकों द्वारा नुक्कड़ नाटक, गीतों और मसाल रैली के माध्यम से उनके बीच जाकर गांव के चौपाल में विभिन्न आयोजन किया गया. इस पूरे अभियान के दौरान विशेष तौर से महिलाओं को उनके शारीरिक स्वच्छता और विशेष दिनों के दिनचर्या के विषय में भी अंगना बैठक के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं और बालिकाओं को जागरुक किया गया. इसके अलावा ग्रामीण परिवेश में अलग-अलग तरह की जो समस्याएं आती हैं उनका कैसे निराकरण किया जाए. साथ ही परिवार और समाज के प्रति अपने जिम्मेदारियों का कैसे निर्वहन किया जाए इस पर चर्चा करते हुए कई सुझाव भी दिए.

साथ ही स्कूली छात्र–छात्राओं के बीच जाकर उन्हें अपनी शिक्षा और कर्तव्य के प्रति भी जागरुक किया. बच्चों को छात्र और अध्यापकों ने समझाया कि छात्र जीवन में हमें स्वामी विवेकानंद की तरह जीवन जीना चाहिए और उनके बताए सूत्र वाक्य उठो जागो और तब तक नहीं रुको, जब तक कि तुम्हे लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए. इस बात पर अमल करते हुए आगे बढ़ना चाहिए.
अंतिम दिवस पर ग्राम कुसमी के निवासियों के बीच जन जागरुकता सभा के माध्यम से जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी समावेश करते हुए लोगों को इस अभियान से जोड़कर उन सारी गतिविधियों से अवगत कराया, जिससे गांव में समस्याएं आती हैं और उसका किस प्रकार से लोगों के ही द्वारा समाधान किया जाता है .

टीम लीडर ममता साहू ने बताया कि, ग्राम कुसमी में आयोजित पांच दिवस इस जन जागरुकता अभियान में हमारे छात्राध्यापकों को इस गांव के लोगों ने भरपूर सहयोग दिया. प्रत्येक कार्य में सबका सहयोग मिला, जिससे जन पहल सूक्ष्म नियोजन कार्यक्रम सहजता से संपन्न हो सका.

सरपंच संगीता नील कमल साहू ने कहा कि, आप लोगों ने हमारे ग्राम की समस्याओं का अवलोकन किया है. उनके समाधान के लिए अपने स्तर पर बेहतर करने का प्रयास करूंगी और आप लोगों ने हमारे ग्राम के नागरिकों को जागरुक किया उसके लिए आप सबको साधुवाद. इस अवसर पर प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. 14 सदस्यों की टीम में प्रमुख रूप से सीटीई कालेज रायपुर के प्राध्यापक रूखमणि सोनी भी साथ रही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button